म्यांमार में आंदोलनकारियों ने तख्तापलट के खिलाफ जापान में किया विरोध प्रदर्शन

म्यांमार के हजारों लोगों ने अपने देश में सैन्य तख्तापलट का विरोध करने के लिए गुरुवार को जापान की राजधानी में इकट्ठा होने के दौरान गाने गाए और खूब लाठी डंडों के साथ प्रदर्शन किया। डाउनटाउन टोक्यो में संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय के सामने कई लोगों ने आंग सान सू की के समर्थन में लाल पहना, जिनकी निर्वाचित सरकार को 1 फरवरी के अधिग्रहण में हटा दिया गया था। कुछ लोगों ने सू की की तस्वीरें खींचीं, जबकि अन्य लोगों ने मोबाइल फोन पकड़े, जहां "न्याय" और "सेव म्यांमार" जैसे संदेश प्रदर्शित हुए।

तख्तापलट ने म्यांमार को पांच दशकों के सैन्य शासन के बाद लोकतंत्र की ओर ले जाने वाले महत्वपूर्ण लाभ को उलट दिया। 2015 में सू की की पार्टी के चुनाव जीतने के कारण हुए सुधारों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को देश पर प्रतिबंध हटाने के लिए प्रेरित किया और अब उनमें से कुछ का फिर से विरोध करने की धमकी दी जा रही है। जापानी सरकार के आंकड़ों के अनुसार, म्यांमार के कुछ 33,000 लोग जापान में रहते हैं, जिनमें से कई श्रमिक हैं। 436 जापानी कंपनियों के साथ आर्थिक संबंध भी हैं, म्यांमार में व्यापार करती हैं, ज्यादातर निर्माण और वितरण सेवाओं में, जो कि म्यांमार में जापान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्य हैं, JETRO के अनुसार सरकार से संबंधित एजेंसी जो व्यापार और निवेश को बढ़ावा देती है। ।

जबकि अमेरिका ने प्रतिबंधों की धमकी दी है, जापान की प्रतिक्रिया कम स्पष्ट है। जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी ने इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिन्केन के साथ फोन पर बात की थी और दोनों देशों ने सहमति जताते हुए सू की की रिहाई, लोकतांत्रिक शासन की बहाली और तख्तापलट का विरोध करने वालों के खिलाफ हिंसा को खत्म करने की बात कही थी। टोक्यो में, फियो वाई क्यॉ ने कहा कि वह तब तक सब करना चाहते थे जब तक कि सू ची फिर से उनके देश के नेता नहीं हैं।

आयोजकों ने कहा कि वे रविवार को टोक्यो के माध्यम से मार्च सहित अधिक विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे थे। उनका संदेश ज्यादातर भावनात्मक था और जापानी सरकार की कार्रवाई की मांगों पर केंद्रित नहीं था। मायो गीई, "वी लव म्यांमार" बनियान को दिल के प्रतीक के साथ पहनकर, गीत में भीड़ का नेतृत्व किया क्योंकि एक अन्य व्यक्ति ने एक स्पीकर को धमाकेदार संगीत दिया। मायो जीई ने स्वीकार किया कि कोरोनवायरस वायरस महामारी के दौरान इतने सारे लोगों को इकट्ठा करने में उन्हें बुरा लगा,  "लेकिन सैन्य शासन में हमारे बच्चों का कोई भविष्य नहीं है।"

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने अर्थव्यवस्था को बहाल करने के लिए किया कार्रवाई का आह्वान

गोला बारूद का इस्तेमाल करने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करेगी म्यांमार समिति

स्कॉटलैंड में नियंत्रित हुए कोरोनावायरस के हालात, संक्रमित मामलों में आई गिरावट

Related News