अब QR कोड के जरिए उइगर मुस्लिमों पर नजर रख रहा है चीन : HRW

बीजिंग। पिछले कुछ महीनो से चीन में ऐसे कई खुलासे हो रहे है हो जिनसे यहाँ पर मुसलमानों एवं अन्य अल्पसंख्यकों  के साथ होने वाले भेदभाव और दुर्व्यवहार की नई -नई  ख़बरें सामने आ रही है। अब इस कड़ी में एक और खुसलसा हुआ है जिसके मुताबिक यहाँ पर उइगर मुस्लिमों पर QR कोड के जरिए  नजर रखी जा रही है। 

चीन से एक और खौफनाक खुलासा, एकांत कोठरियों में कैद किये जाते है उइगर मुसलमान

एक तरफ चीन जहां अपने विकास और तकनीक के साथ-साथ राष्ट्रीय एकता की ढींगे हाकता रहता है तो वही दूसरी ओर इस देश से कुछ ऐसे खुलासे की ख़बरें भी सामने आते रहती है जो इस देश का एक दूसरा और खौफनाक चेहरा दुनिया के सामने पेश करती है। अभी कुछ दिनों पहले ही चीन से एक खबर आई थी कि यहाँ पर उइगर मुस्लिमों को एक ख़ास धार्मिक विचारधारा को मानाने के लिए मजबूर किया जा रहा है और इससे इंकार करने वाले मुस्लिमों को प्रताड़ित किया जा रहा था। अब इसी मामले में एक और खुलासा हुआ है जिसके मुताबिक चीन में उइगर समुदाय के लोगों के घरों पर क्यूआर कोड लगाए जा रहे है  ताकि इन लोगों पर करीब से नजर रखी जा सके। 

ट्रिपल तलाक पीड़ित महिला पर एसिड अटैक, हालत नाज़ुक

दुनिया भर में मानवाधिकारों से जुड़े मामलों पर नजर रखने वाले संगठन ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में यह दवा किया है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन के कुछ संगठन जिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर समाज के लोगों पर हमला करने की योजना भी बना रहे है। उल्लेकनिय है कि चीन इससे पहले भी इन समाज से जुड़े लोगों को डिटेंशन सेंटर में भेज चूका है जहा इनके साथ बेहद बुरा बर्ताव किया जा रहा था। HRW की ही एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक  डिटेंशन सेंटर पर भेजे गए उइगर मुस्लीमों को एकांत कोठरियों में बंद किया जाता है 

ख़बरें और भी 

इंदौर से पीएम मोदी लाइव : बोले - बीजेपी ने UPA के मुकाबले अल्पसंख़्यको पर किया 20 % अधिक खर्च

इंदौर में मोदी : बोहरा समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी, शिवराज भी हुए शामिल

उत्तर प्रदेश: हिन्दू-मुस्लिम एकता के बीच फिर आया लाउडस्पीकर, गुड़गांव में सील हुई मस्जिद

Related News