मुस्लिमों ने तोड़े 50 महादलित परिवारों के घर, पीट-पीटकर गॉंव से भगाया

पलामू: झारखंड से हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे राज्य के पलामू में विशेष समुदाय के व्यक्तियों द्वारा 50 से अधिक महादलित परिवारों के सदस्यों को पीटे जाने की तथा उन्हें उनकी जमीन से निकलने की घटना सामने आई हैं। विशेष समुदाय ने बताया कि वो जमीन मदरसे की है जबकि मुसहर समुदाय कह रहा है कि 40 सालों से वो यहाँ रहते हैं। उनका नाम सर्वे में दर्ज हुआ था तब प्रशासन ने उन्हें रहने का स्थान दिया था।

बता दे कि ये पूरा मामला कुजरुकला पंचायत के अंतर्गत मुरुमातू गाँव के पास का है। वहाँ टोंगरी पहाड़ी के पास लगभग 40 दशक से खपरैल के नीचे मुसहर परिवार के लोग आराम से रहते थे। 29 अगस्त 2022 को समुदाय विशेष के लोग वहाँ आए तथा कच्चे घरों को जमींदोज करके मुसहर परिवारों से बदसलूकी करने लगे तथा उन पर गाँव छोड़ने का दबाव बनाने लगे। ध्यान हो कि समुदाय विशेष ने महादलित परिवारों के सिर्फ घरों को नष्ट नहीं किया बल्कि ट्रैक्टर में बच्चों से लेकर वृद्ध व्यक्तियों को बैठाकर लोटो जंगल में छोड़ आए। इस के चलते सब लोग इधर-उधर भाग-भागकर रोते रहे किन्तु किसी पर कोई फर्क नहीं पड़ा। वही सबसे चौंकाने वाली बात इस पूरी घटना में यह है कि जहाँ पर महादलित परिवारों का ठिकाना था, वहीं से पांडू थाना सिर्फ 4 किलोमीटर दूरी पर था। फिर भी कोई पुलिसकर्मी महादलितों पर होते अत्याचार को रोकने नहीं आया। उलटा जब इस बाबत सवाल हुए तो कहा गया कि यदि मुसहर परिवार पुलिस से आकर मिलता तो वो कहीं खाली पड़े भूखंड में उनको रहने की जगह दे देते।

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, थाना पुलिस सिर्फ तब सामने आई जब ये दिखाना हुआ कि मुसहर परिवार सहमति से मुरुमातू को छोड़ रहे हैं। या फिर तब, जब मुसहर परिवारों को जंगल में छोड़ दिया गया तथा बाद में उनमें से कुछ लोग हिम्मत करके थाना शिकायत देने आए। इस मामले पर पांडू थाना प्रभारी धुमा किस्कू ने कहा कि ये पूरी घटना जमीन विवाद से संबंधित है। हमले के बाद मुसहर जाति के लोग थाना आए तथा मौखिक जानकारी दी। अभी तक लिखित शिकायत नहीं मिली है। पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है। बता दें कि इस पूरी घटना में पीड़ितों का कहना है कि जहाँ वो लोग रहते थे वो भूखंड जीएम लैंड है। प्रशासन ने उनको सर्वे करवाकर वहाँ बसाया। लेकिन अब दूसरा समुदाय इसे मदरसे की जमीन बता रहा है। 

'तुम सत्ता के नशे में डूब गए केजरीवाल..' , गुरु अन्ना हजारे ने अपने पत्र में जमकर लगाई लताड़

कबाड़ के गोदाम में हुआ जहरीली गैस का रिसाव, SDM-CO सहित दर्जनों लोग हुए भर्ती

पति को परोस दी ठंडी सब्जी तो दे दिया पत्नी को तलाक, पुलिस ने दर्ज किया केस

Related News