'रामनवमी' का जुलुस निकाल रहे हिन्दुओं पर मुस्लिमों ने बरसाए पत्थर, फेंकी कांच की बोतलें.., ओडिशा की घटना

भुवनेश्वर: ओडिशा के केंदुझार जिले के जोडा में निकाली गई रामनवमी शोभा यात्रा में शामिल हिंदुओं पर स्थानीय मुस्लिमों ने हमला कर दिया। यह घटना सोमवार (11 अप्रैल 2022) की है। जिसके बाद से इलाके में माहौल तनावपूर्ण हो गया है। हिंसा के बाद जिला प्रशासन ने  इलाके में एहतियातन धारा 144 लगा दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रति वर्ष की तरह हिंदू रामभक्त रामनवमी के मौके पर अखाड़ा जुलूस निकालना चाहते थे, इसके लिए पुलिस से अनुमति भी माँगी गई थी। मगर, पुलिस ने इससे इनकार करते हुए समुदाय के सिर्फ पाँच सदस्यों को सोमवार को जुलूस निकालने की अनुमति दी। 

इसके बाद सोमवार को धार्मिक झंडों के साथ हिंदू  श्रद्धालु जैसे ही वार्ड नंबर 4 स्थित शिवमंदिर के पास पहुँचे, तो मुस्लिम उपद्रवियों ने उनका रास्ता रोक लिया। सड़क को जाम कर उन्होंने हिंदुओं के साथ बहसबाजी शुरू कर दी। उन्होंने हिंदुओं को मंदिर में क्षेत्र में जाने से रोक दिया और उनपर पथराव शुरू कर दिया। हिंदुओं पर कांच की बोतलें फेंकी गईं। हिंसक झड़प में कई लोग जख्मी हो गए। हालात को बिगड़ते  देख मौके पर भारी पुलिस फोर्स पहुँची। मगर, उपद्रवियों ने पुलिस पर भी पत्थर फेंके। इसके बाद मुस्लिमों की उन्मादी भीड़ ने क्षेत्र में आसपास की दुकानों में तोड़फोड़ शुरू का दी। वाहनों में भी आग लगा दी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

बताया जा रहा है कि दोनों समुदायों के बीच यह विवाद लगभग 4 घंटे से भी अधिक चला। हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस अधीक्षक मित्रभानु महापात्र, चंपुआ के डिप्टी कलेक्टर प्रताप प्रीतिमय, बड़बिल SDPO हिमांशु भूषण बेहरा, बड़बिल तहसीलदार आलोक पटेल, जोडा बीडीओ जगन्नाथ हनुमान सहित पुलिस अधिकारी मौके पर तैनात थे। मामले में बाद पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार सुबह 10 बजे तक कस्बे में धारा 144 लगा दी है।

गांधी परिवार को दे दी 5000 करोड़ की संपत्ति ! नेशनल हेराल्ड मामले में ED ने मल्लिकार्जुन खड़गे से की पूछताछ

देरी से स्कूल पहुंची छात्राएं तो टीचर ने सुनाई तालिबानी सजा, उठक-बैठक लगाते हुए बेहोश हुईं लड़कियां

जल शक्ति मंत्रालय ने राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण का गठन किया

 

Related News