जल शक्ति मंत्रालय ने राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण का गठन किया
जल शक्ति मंत्रालय ने राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण का गठन किया
Share:

नई दिल्ली: बांध सुरक्षा विधेयक को संसद द्वारा पारित किए जाने के तीन महीने से अधिक समय बाद जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आखिरकार राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (एनडीएसए) की स्थापना की गई।

जल शक्ति मंत्रालय के एक पत्र के अनुसार, एनडीएसए का नेतृत्व केंद्रीय जल आयोग के सदस्य (डिजाइन और अनुसंधान) द्वारा किया जाएगा।

बांध सुरक्षा अधिनियम 2021, जिसे दिसंबर 2021 में संसद द्वारा पारित किया गया था, देश भर में विभिन्न बांधों की निगरानी, निरीक्षण, संचालन और रखरखाव को अनिवार्य करता है, जिसमें दो साल तक की जेल, जुर्माना या उल्लंघन के लिए दोनों का जुर्माना लगाया जाता है।

इस अधिनियम में 15 मीटर से अधिक की ऊंचाई वाले सभी बांधों के साथ-साथ 10 से 15 मीटर की ऊंचाई वाले बांध शामिल हैं जो निर्दिष्ट डिजाइन और संरचनात्मक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जिसमें अंतरराज्यीय और अंतरराज्यीय दोनों नदियों पर बने बांध शामिल हैं।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 5,745 प्रमुख बांध हैं (निर्माणाधीन बांध शामिल हैं)। राज्य 5,675 बड़े बांधों का संचालन करते हैं, जिनमें से 40 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों द्वारा और पांच निजी संस्थाओं द्वारा संचालित किए जाते हैं।

इनमें से 75 प्रतिशत से अधिक बांध 20 साल से अधिक पुराने हैं, जिनमें से लगभग 220 100 साल से अधिक पुराने हैं। महाराष्ट्र (2,394), मध्य प्रदेश (906), और गुजरात इन विशाल बांधों (632) के बहुमत का घर हैं। केरल के इडुक्की जिले में मुल्लायार और पेरियार नदियों के संगम पर स्थित 126 साल पुराना मुल्लापेरियार बांध उनमें से एक है। मुल्लापेरियार बांध की सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पहले यह फैसला किया गया।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ, PM मोदी ने बधाई देते हुए दी बड़ी सलाह

आमजन को बड़ी राहत! जल्द सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, 2 मंत्रालयों में चल रही है चर्चा

ग्रेजुएशन पास के लिए यहां निकली नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -