मुंबई उत्‍तर-मध्‍य सीट: 2014 में पूनम महाजन ने प्रिया दत्त से छीनी थी ये सीट

मुंबई : 2019 लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित हो चुका है. महाराष्‍ट्र में भी चुनावी सरगर्मियां बढ़ रही हैं. यहां की मुंबई उत्‍तर मध्‍य लोकसभा सीट कुछ विशेष है. यहां से वर्तमान समय में पूनम महाजन भाजपा से सांसद हैं. पूनम महाजन भाजपा के बड़े नेता प्रमोद महाजन की पुत्री हैं. उन्‍होंने 2014 के चुनाव में कांग्रेस की प्रिया दत्‍त को हराकर यह सीट छीनी थी. प्रिया दत्‍त 2009 में यहां से सांसद निर्वाचित हुई थीं और 2014 में प्रिय दत्त भी कांग्रेस की टिकट से चुनाव लड़ा था.

मुंबई उत्‍तर मध्‍य लोकसभा सीट के अंतर्गत छह विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें से तीन पर शिवसेना ने कब्‍जा जमा रखा है. जबकि भाजपा के कब्जे में 2 और कांग्रेस के पास 1 सीट है. विले पर्ले विधानसभा सीट से भाजपा के पराग अलावनी, कुर्ला सीट से शिवसेना के मंगेश कुदलकर, कलीना सीट से शिवसेना के संजय पोटनीस, वांद्रा ईस्‍ट सीट से शिवसेना के तृप्‍ती सावंत, वांद्रा वेस्‍ट सीट से भाजपा के आशीष शेलर विधायक और चांदीवली सीट से कांग्रेस के मोहम्‍मद आरिफ हैं.

दिवंगत अभिनेता और कांग्रेस के पूर्व सांसद सुनील दत्‍त की बेटी प्रिया दत्‍त 2009 में मुंबई उत्‍तर-मध्‍य सीट से सांसद निर्वाचित हुई थीं. 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्‍हें 3.19 लाख मत प्राप्त हुए थे. भाजपा के महेश राम जेठमलानी दूसरे स्‍थान पर  रहे थे. बता दें कि 2005 में सुनील दत्त का निधन होने के बाद प्रिया दत्‍त ने राजनीति में एंट्री की थी. 2005 में हुए उपचुनाव में प्रिया ने मुंबई उत्‍तर-पश्चिम लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी. इसके बाद 2014 में प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन ने इस सीट से 4.78 लाख वोट हासिल करके प्रिया दत्त को शिकस्त दी थी, प्रिया को 2.91 लाख वोट मिले थे.

खबरें और भी:-

जब गणित की कक्षा में लगी प्रेम की क्लास, प्रोफेसर ने बताया ये फार्मूला...

गर्लफ्रेंड ने दिया धोका तो बॉयफ्रेंड ने बदला लेने के लिए कर दिया ऐसा काम

Video : छोटी बच्ची का होम वर्क करवाता है यह कुत्ता, वीडियो देखकर हैरान हो जाएंगे

Related News