सेहत के लिए फायदेमंद होती है मूंग की दाल

हम आपको बता दें दाल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और दालें स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पाचन की दृष्टि से भी बहुत लाभदायक होती हैं। प्रोटीन के अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, कई प्रकार के विटामिन्स, फॉस्फोरस और खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर स्वास्थ रखने के साथ-साथ कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर रखते हैं।

त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देव ने स्वास्थ्य मंत्री को कैबिनेट से निकाला, ये है इसकी वजह

वजन कम करने में है फायदेमंद  

अगर आप वजम कम करना चाहते हैं तो आपके लिए हरी दाल काफी फायदेमंद होगी। ये दाल न सिर्फ आपकी कैलोरी इनटेक घटाती है बल्कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगने देती। रात के खाने में आप चपाती के साथ एक कटोरी मूंग दाल खाएं, और बस, आपको भरपूर पोषण मिल जाएगा। मूंग की दाल के नियमित फैसले से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और साथ ही कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है।

प्रचंड गर्मी की चपेट में आधा भारत, श्रीगंगानगर में 50 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

एनीमिया का खतरा होता है कम 

जानकारी के लिए बता दें कि हरी दाल सोडियम के प्रभाव को कम करता है, जिससे कि ब्लड प्रेशर बढ़ता नहीं है। ऐसे में आपको हेल्दी और एक्टिव जिंदगी जीने में आसानी होती है। हरी दाल शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है और शाकाहारी लोगों के लिए यह आयरन लेने का बहुत अच्छा सोर्स साबित हो सकता है। आप हरी दाल के नियमित सेवन से आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं और आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का खतरा भी कम हो जाता है।

ये हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, तुरंत करा लें इलाज

लू से होने वाली कमज़ोरी को दूर कर सकते हैं इन नुस्खों से

Recipe : घर पर बनाएं पोटैटो एग बॉल्स

Related News