बदला देवघर एयरपोर्ट और बैजनाथ मंदिर का रूप, इस दिन लोकार्पण करेंगे PM मोदी

देवघर: पीएम नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को झारखंड के देवघर एवं बिहार की राजधानी पटना का दौरा करेंगे। पीएम देवघर में 16,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। तत्पश्चात, वे 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन एवं पूजा करेंगे। बैद्यनाथ मंदिर का विकास कर विशाल रूप दिया गया है। सावन महीने में यहां आने वाले शिव भक्तों के लिए नवनिर्मित देवघर हवाईअड्डे से हवाई सेवा भी उपलब्ध होगी। 

पीएम दफ्तर ने शनिवार को प्रधानमंत्री के उक्त दौर की खबर दी। बाबा बैद्यनाथ धाम को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक अहम कदम के तौर पर वे देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसका निर्माण तकरीबन 400 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। बैद्यनाथ धाम देश भर के श्रद्धालुओं के लिए एक अहम धार्मिक स्थल है। 

PMO के मुताबिक, पीएम मोदी इसी दिन पटना में बिहार विधान सभा के शताब्दी कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। वे बिहार विधानसभा के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बने शताब्दी स्मृति स्तंभ का भी उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के साथ ही देवघर के नवनिर्मित हवाईअड्डे से विभिन्न एयरलाइंस की उड़ानें आरम्भ हो जाएंगी। इंडिगो ने कोलकाता से देवघर की उड़ान की घोषणा कर दी है। 14 जुलाई से आरम्भ हो रहे सावन माह शिव पूजा की खास अहमियत है। बाबा बैजनाथ के दर्शन के लिए लाखों लोग प्रत्येक वर्ष पहुंचते हैं। बाबा बैद्यनाथ मंदिर में प्रधानमंत्री की पूजा-अर्चना व एयरपोर्ट के उद्घाटन कार्यक्रम के पश्चात् प्रधानमंत्री मोदी देवघर कॉलेज मैदान में सभा को संबोधित करेंगे। देवघर स्थित बाबा बैजनाथ मंदिर का कायाकल्प किया गया है। पीएम मोदी इसका भी लोकार्पण करेंगे। काशी विश्वनाथ के पश्चात् यह दूसरा बड़ा लोकार्पण कार्यक्रम होगा। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी महाकाल  मंदिर परिसर का बड़े पैमाने पर विकास कार्य हो रहा है। 

क्या हिन्दू मंदिर में जा सकता है ईसाई व्यक्ति ? पढ़ें मद्रास हाई कोर्ट का फैसला

पशु तस्करों और यूपी पुलिस में मुठभेड़, 3 तस्कर गिरफ्तार, SI घायल

NBCC के पूर्व CGM डीके मित्‍तल के घर आयकर का छापा, करोड़ों का कैश बरामद

Related News