JIO का आरोप पुरानी कंपनियों की वजह से मोबाइल सेवा महंगी

रिलायंस जियो और टेलीकॉम कंपनियों में चल रही प्रतिस्पर्धा में जहां टेलीकॉम कंपनियों द्वारा एक दूसरे पर आरोप लगा रही है. ऐसे में टेलीकॉम कंपनिया रिलायंस की जियो सेवा के खिलाफ भी मोर्चा खोले हुए है. जिसमे जियो की फ्री सेवा का कड़ा विरोध किया जा रहा है. जिसमे जियो के फ्री इन्टरनेट और वॉइस कॉलिंग ऑफर को गलत करार देते हुए कार्यवाही करने की मांग की है. किन्तु रिलायंस जियो द्वारा भी लगातार आरोपो का खण्डन करते हुए करारा जवाब दिया जा रहा है. ऐसे में हाल ही में  भारत की एलटीई मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी रिलायंस जियो ने देश में महंगी मोबाइल सेवाओं के लिए पुरानी दूरसंचार कंपनियों को जिम्मेदार बताया है.

इससे पहले टेलीकॉम कंपनियों द्वारा रिलायंस की जियो सेवा के साथ ट्राई के उपर भी आरोप लगाया गया था, जिस पर दूरसंचार नियामक ट्राई ने सफाई देते हुए कहा था कि रिलायंस जियो की शुल्क दर योजनाएं उसके नियमों व मौजूदा शुल्क दर आदेशों के अनुरूप ही है, जियो द्वारा ट्राई के नियमो का उल्लंघन नही किया जा रहा है. किन्तु एयरटेल द्वारा भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग में जियो सेवा के खिलाफ शिकायत की गयी थी. जिसका जवाब रिलायंस जियो द्वारा दिया गया है, इसमें कहा गया है कि हमारे पास अत्याधुनिक आईपी आधारित टेक्नोलॉजी है जिस कारण हम अपने ग्राहकों को निशुल्क वॉयस काल सुविधा दे रहे है. 

बता दे कि रिलायंस जियो द्वारा अपने यूज़र्स के लिए सितंबर महीने से वॉइस कालिंग और फ्री इन्टरनेट दिया जा रहा है. इस सेवा को अब 31 मार्च तक फ्री कर दिया है, जिसका विरोध टेलीकॉम कंपनियों द्वारा शुरू से ही किया जा रहा है. ऐसे में एयरटेल ने आरोप लगाया है कि रिलायंस जियो दूरसंचार बाजार में प्रतिस्पर्धा समाप्त करने के लिए फ्री शर्विस के साथ ‘बाजार बिगाडऩे वाले शुल्कों’ की पेशकश कर रही है. जिसके जवाब में जियो ने पुरानी कंपनियों की को मोबाइल सेवा महंगी करने के लिए जिम्मेदार बताया है. 

JIO के खिलाफ एयरटेल पहुंची CCI के द्वार

Reliance JIO लेकर आने वाली है सिर्फ 999 रपये में 4G स्मार्टफोन

फेसबुक को इस साल सबसे ज्यादा मुनाफा भारत से

 

Related News