मेघालय ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए की कई नई पहल: सीएम कॉनराड के संगमा

शिलॉन्ग: मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने राज्य में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। संगमा ने गुरुवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि परियोजनाओं में शामिल हैं-व्यापक छोटे बहुउद्देशीय जलाशयों की एक श्रृंखला का निर्माण, जिससे राज्य को मिलने वाली 3,700 मिमी वार्षिक वर्षा को जब्त किया जा सकेगा।

उन्होंने आगे कहा कि संरक्षित जल का उपयोग पेयजल, सिंचाई, मत्स्य पालन और पर्यटन विकास सहित कई कार्यों के लिए किया जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के वित्तपोषण के लिए आर्थिक मामलों के विभाग को 100 मिलियन अमरीकी डॉलर की बाह्य सहायता प्राप्त परियोजना का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि राज्य के 6500 गांवों में से प्रत्येक में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन स्वयंसेवकों के कैडर उठाए जा रहे हैं, जो मेघालय राज्य जल मिशन का हिस्सा है।

सीएम ने कहा, इस कैडर को प्रशिक्षित और सशक्त बनाया जाएगा ताकि वे जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के समाधान की दिशा में पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक तकनीक को एकीकृत करने में सक्षम हों। अपनी मुलाकात के दौरान सीएम ने केंद्रीय करों के हिस्से से 5,105 करोड़ रुपये और अगले वित्त वर्ष के लिए राजस्व अंतर अनुदान के रूप में 1,279 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करने के लिए केंद्र और प्रधानमंत्री के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

उत्तराखंड त्रासदी: अब तक 36 शव सहित 2 व्यक्ति मिले सुरक्षित, लेकिन अब भी कई लापता

राहुल को स्मृति ईरानी ने सुनाई खरी-खरी, बोलीं- आत्मनिर्भर बजट को तो पीठ दिखाकर चले गए थे 'सज्जन'

राहुल गांधी का केंद्र पर वार, बोल- डरपोक हैं पीएम मोदी, चीन को सौंप दी देश की जमीन

Related News