कान के दर्द से आराम दिलाती है आम की पत्तिया

आम का फल तो सभी ने खाया होगा पर क्या आपको पता है की आम के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, आम के पत्ते हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में हमारी बहुत मदद कर सकते है. आम का फल, पत्तिया और गुठलिया तीनो ही हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. आम की पत्तियों में भरपूर मात्रा में हाइपोसेंस्टिव और टैनिन एलिमेंट मौजूद होते है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है,

1-थ्रोट इन्फेक्शन होने पर आम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए आम के चार पांच पत्तो को लेकर जला दे,अब इसके धुंए को सूंघे, ऐसा करने से गले के इन्फेक्शन से आराम मिलता है.

2-अगर आपको पेट से जुडी समस्याए रहती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आम की कुछ पत्तियों को लेकर थोड़े से पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दे,सुबह इस पानी को छान कर पी ले,इससे आपकी पेट से जुडी सभी समस्याओ से आराम मिलगा,साथ ही इसे पीने से आपकी पाचनक्रिया भी दुरुस्त रहेगी.

3-अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो इससे आराम पाने के लिए आम की पत्तियों के रस को निकाल कर धीमी आंच पर गर्म कर ले.अब इसकी कुछ बूंदो को अपने कान में डाले,ऐसा करने से कान के दर्द में आराम मिलता है.

4-किडनी स्टोन की समस्या में आम की कुछ पत्तियों को छाया में सुखाकर पीसकर पाउडर बना ले. अब नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक ग्लास हलके गर्म पानी में एक चम्मच इस पाउडर को मिलाकर पिए. ऐसा करने से किडनी के स्टोन की समस्या से आराम मिल जायेगा.

 

हाई हील्स के साथ साथ स्लीपर्स भी पहुंचा सकते है आपके पैरो को नुकसान

हड्डियों को मजबूत बनाता है जायफल का दूध

दिल के लिए फायदेमंद होते है आम के बीज

 

Related News