गुजरात सरकार का खजाना भर रहा महात्मा मंदिर और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गांधीनगर: गुजरात में महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल, इन दो के ऐसे स्थल स्थित हैं, जहां से सरकार को मोती रकम आना शुरू हो गई है. गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में सेमीनार, कॉन्फ्रेंस के अलावा बिजनेस से सम्बंधित कार्यक्रमों के चलते आमदनी हो रही है, तो वहीं केवडिया में स्थित नर्मदा नदी के तट पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पर्यटकों से विभिन्न तरह के शुल्क लिए जा रहे हैं, जो गुजरात सरकार का खजाना भर रहे हैं.

गुजरात सरकार के राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि 31 करोड महात्मा गाँधी के मंदिर से और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से अब तक 12 करोड रुपए सरकार के खजाने में जमा हो चुके हैं. भारतवर्ष के दो महान नायकों के स्मारक बनाने के लिए केंद्र सरकार ने काफी  पैसे खर्च किए थे. गांधीनगर में महात्मा मंदिर निर्माण पर सरकार ने अब तक दो भागों में 500 करोड़ खर्च किए हैं, वहीं केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में लगभग 3000 करोड़ रुपए लगे हैं.

उल्लेखनीय है कि नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के सीएम थे, उस समय उन्होंने 2010 में महात्मा मंदिर की आधारशीला रखी थी. उनका आदेश था कि ये मंदिर 182 दिनों में पूर्ण हो जाना चाहिए, तब एलएन्डटी कंपनी ने ये महात्मा मंदिर समय पर पूरा किया था. इसी कंपनी ने गुजरात में  ही सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति निर्माण भी किया है. महात्मा मंदिर अब सरकार के लिए राजस्व का एक बडा जरिया बन गया है, वहीं स्टैच्यू  ऑफ़ यूनिटी भी रफ़्तार पकड़ रहा है.

खबरें और भी:-  

25 हजार रु हर माह सैलरी, रिसर्च सेंटर ने मांगे इन पदों के लिए आवेदन

एशियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट: भारत ने अपने पहले ही मैच में थाईलैंड को 4-1 से हराया

जेट एयरवेज को जल्द मिल सकती एसबीआई से वित्तीय सहायता

 

Related News