11 शादी कर 22 बच्चों के पिता बने थे महाराण प्रताप

आज महाराण प्रताप जयंती है. ऐसे में मुगलों को नाकों चने चबवाने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप अपने समय से लेकर आज तक जाने जाते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें.

1. महाराणा प्रताप ने अपने जीवन में कुल 11 शादियां की थीं. कहा जाता है कि उन्होंने ये सभी शादियां राजनैतिक कारणों से की थीं.

2. महाराणा प्रताप को बचपन में कीका के नाम से पुकारा जाता था. इसी के साथ महाराणा प्रताप का सबसे प्रिय घोड़ा चेतक था. महाराणा प्रताप की तरह ही उनका घोड़ा चेतक भी काफी बहादुर था.

3. कहते हैं जब युद्ध के दौरान मुगल सेना उनके पीछे पड़ी थी तो चेतक ने महाराणा प्रताप को अपनी पीठ पर बैठाकर कई फीट लंबे नाले को पार किया था.आज भी चित्तौड़ की हल्दी घाटी में चेतक की समाधि बनी हुई है.

4. आप अभी को बता दें कि हल्दीघाटी के युद्ध में महाराणा प्रताप की तरफ से लडने वाले सिर्फ एक मुस्लिम सरदार था -हकीम खां सूरी.

5. कहते हैं मेवाड़ को बचाने के लिए आखिरी सांस तक लड़ने वाले महाराणा प्रताप 6 बार अकबर को बादशाह मानकर मेवाड़ में राज चलाने की पेशकश ठुकराई. उन्हें किसी 'विदेशी' का राज स्वीकार नहीं था.

6. आपको बता दें कि हल्दीघाटी की लड़ाई में उनका वफादार घोड़ा चेतक गंभीर रूप से जख्मी होने की वजह से मारा गया. लेकिन इस शहादत ने उसे खासी शोहरत दिलाई.

7. कहा जाता है महाराणा प्रताप के 17 बेटे और 5 बेटियां थीं. महारानी अजाब्दे से पैदा हुए अमर सिंह उनके उत्तराधिकारी बने.

8. आपको बता दें कि उनके अपने ही बेटे ने दगा दिया और महाराणा प्रताप की मौत के बाद मेवाड़ अकबर को सौंप दिया. 

घर में इस दिशा में बनवाए भगवान का मंदिर

रास्त में मिले यह चीज़ें तो तुरंत बना लें दुरी वरना...

अगर सपने में नजर आए जुड़वां बच्चे तो समझ लीजिए यह शुभ संकेत

Related News