मध्यप्रदेश चुनाव: पहले गठबंधन के लिए मांगी 40 सीटें, फिर खुद कांग्रेस के टिकट से उतरे मैदान में

भोपाल: मध्य प्रदेश विधान सभा चुनावों में बसपा के साथ गठबंधन न होने के बाद कांग्रेस आदिवासी तबके में पैठ रखने वाली जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) के साथ हाथ मिलाने की कोशिशें कर रही थी. लेकिन इस संगठन के नेता डॉ हीरालाल अलावा (35) ने कांग्रेस से गठबंधन के लिए 40 सीटों की मांग कर दी . इसके बाद दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की गुत्थी उलझ गई लेकिन शनिवार को जब कांग्रेस ने पहली सूची जारी की तो पहले तो लोगों को लगा कि कुछ भ्रम हुआ है, लेकिन बाद में तस्‍वीर साफ हुई कि जयस के नेता डॉ हीरालाल अलावा अपने संगठन को छोड़ खुद कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हैं. 

विधानसभा चुनाव: भाजपा की जीत मुश्किल, कांग्रेस दे रही कड़ी चुनौती

डॉ अलावा दिल्ली एम्स में सहायक प्रोफेसर रह चुके हैं, वे अपनी नौकरी छोड़कर राजनीति में उतरे हैं. कांग्रेस ने डॉ हीरालाल अलावा को मनावर सीट से मैदान में उतारा है. हालांकि, जब अलावा से इस संबंध में टिप्पणी करने के लिए संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उनसे बातचीत नहीं हो पाई. 

एएमयू छात्रसंघ चुनाव में बना इतिहास, 44 साल का रिकॉर्ड टुटा

इससे पहले इस बात की चर्चा हो रही थी कि डॉ अलावा आदिवासी बाहुल्‍य सीट कुक्षि से चुनाव लड़ना चाहते हैं. जयस इस सीट के लिए इसलिए अड़ी थी क्‍योंकि जयस का हेडक्‍वार्टर इसी के अंतर्गत आता है और यहां जयस पार्टी का अच्‍छा दबदबा है. लेकिन पिछले तीन दशकों से कांग्रेस का इस सीट पर कब्‍जा है. इसलिए कांग्रेस ने इस पर अपनी दावेदारी नहीं छोड़ी और पिछली बार जीते हुए प्रत्‍याशी को फिर से इस सीट से चुनावी रण में उतारा है. 

खबरें और भी:-

तेलंगाना चुनाव: बीजेपी का गेम प्लान, ओवैसी के खिलाफ उतारी महिला मुस्लिम उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: चुनाव की तैयारियाँ तेज, 72 उम्मीदवारों ने एकसाथ दाखिल किया पर्चा

लोकसभा चुनाव 2019 : पश्चिम बंगाल से चुनाव लड़ सकते है भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

Related News