भारत के इस किले के आगे ना तोप के गोले टिके और ना ही अंग्रेज, जानिए रहस्य ?

भारत में आज भी ऐसे कई किले मौजूद हैं, जो किसी न किसी वजह से मशहूर हैं और एक ऐसा ही किला राजस्थान के भरतपुर में भी बना हुआ है, जिसे 'लौहगढ़ (लोहागढ़) का किला' कहते हैं. बता दें कि इस किले को भारत का एकमात्र अजेय दुर्ग भी कहा जाता है, क्योंकि इसे कभी कोई जीत नहीं सका है. यहां तक कि अंग्रेजों द्वारा भी इसके सामने घुटने टेक दिए गए थे. बता दें कि इस किले का निर्माण 285 साल पहले यानी कि 19 फरवरी, 1733 को जाट शासक महाराजा सूरजमल द्वारा करवाया गया था. चूंकि उस समय तोप और बारूद का प्रचलन बेहद अधिक था और इसलिए इस किले को बनाने में एक विशेष तरह का प्रयोग हुआ था, जिससे कि बारूद के गोले भी किले की दीवार से टकराकर बेअसर साबित हो सके. 

इस किले के निर्माण के समय पहले एक चौड़ी और मजबूत पत्थर की ऊंची दीवार बनाई गई थी, जिससे कि इन पर तोपों के गोलों का भी असर ना हो, इसके लिए इन दीवारों के चारों ओर सैकड़ों फुट चौड़ी कच्ची मिट्टी की दीवार बनाई गई और नीचे गहरी और चौड़ी खाई बनाकर उसमें पानी भरा गया. अतः ऐसे में अगर दुश्मन पानी को पार कर भी गया तो सपाट दीवार पर चढ़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. 

किले पर आक्रमण करना किसी के लिए भी कतई भी आसान नहीं था, ऐसा इसलिए क्योंकि तोप से निकले हुए गोले गारे की दीवार में धंस जाते थे और उनकी आग भी साथ ही शांत हो जाती थी. जिससे कि किले को किसे भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचता था और यही वजह है कि दुश्मन इस किले के अंदर कभी प्रवेश नहीं कर सके. कहते हैं कि इस किले पर कब्जा जमाने हेतु अंग्रेजों द्वारा 13 बार आक्रमण किया गया था. अंग्रेजी सेना द्वारा यहां सैकड़ों तोप के गोले बरसाए थे, हालांकि उन गोलों का किले पर कोई भी असर नहीं हुआ. वह 13 में से एक बार भी किले को भेदने में सफल नहीं हो सके. ऐसा कहा जाता है कि अंग्रेजों की सेना बार-बार हारने से हताश हो गई, तो वहां से चली गई थी. अंग्रेज इतिहासकार जेम्स टाड के मुताबिक, इस किले की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसकी दीवारें ही थीं, जो मिट्टी से बनी हुई हैं, लेकिन इसके बावजूद इस किले को फतह करना लोहे के चने चबाने से कम नहीं था और इस किले द्वारा हमेशा दुश्मनों के छक्के छुड़ाए गए हैं और अपना लोहा मनवाया गया है. 

 

Article 370 हटने पर बौखलाई पाकिस्तानी सिंगर भेजना चाहती है पीएम मोदी के लिए जहरीले सांप

फिर मज़े के मूड में दिखे Zomato के लोग, शेयर किया ये मज़ेदार जोक

Tik Tok पर फिर मिला एक नया नमूना, वायरल हुआ वीडियो

Video : चल रही थी Bull Fight, गुस्साए सांड ने कर दिया दर्शकों पर हमला और..

Related News