ऑनलाइन किराना स्टोर Bigbasket का डेटा हुआ हैक

कुछ दिनों में प्रमुख ऑनलाइन किराना प्लेटफॉर्म BigBasket भारत में एक साइबर हमले का नवीनतम लक्ष्य बन गया है। यूएस-आधारित साइबर सिक्योरिटी इंटेलिजेंस फर्म का कहना है कि 20 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ कंपनी ने डार्क वेब पर उपलब्ध डेटा के साथ संभावित डेटा उल्लंघन का सामना किया है। खुफिया रिपोर्ट कहती है कि ग्राहक डेटा $ 40,000 में बेचा जा रहा है। डेटा में पूर्ण नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड हैश (संभावित हैशेड ओटीपी), पिन, संपर्क नंबर, पते, जन्मतिथि, स्थान और अन्य जानकारी के साथ लॉगिन के आईपी पते शामिल हैं।

बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप ने शहर के साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है। साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ दावे के उल्लंघन और प्रामाणिकता की सीमा का मूल्यांकन करने के लिए स्टार्टअप के साथ काम कर रहे हैं। अलीबाबा-समर्थित बिगबैस्केट कंपनी ने एक बयान में कहा "हमारे ग्राहकों की गोपनीयता और गोपनीयता हमारी प्राथमिकता है और हम क्रेडिट कार्ड नंबर सहित किसी भी वित्तीय डेटा को संग्रहीत नहीं करते हैं, और आश्वस्त हैं कि यह वित्तीय डेटा सुरक्षित है।" "केवल ग्राहक डेटा जो हम बनाए रखते हैं वह ईमेल आईडी, फोन नंबर, ऑर्डर विवरण और पते हैं, इसलिए ये ऐसे विवरण हैं जो संभवतः एक्सेस किए जा सकते हैं"।

कंपनी ने कहा "हमारे पास एक मजबूत सूचना सुरक्षा ढांचा है जो हमारी जानकारी का प्रबंधन करने के लिए सर्वोत्तम-इन-क्लास संसाधनों और प्रौद्योगिकियों को नियुक्त करता है"। ब्लॉगपोस्ट के अनुसार 14 अक्टूबर को ब्रीच हुआ और 1 नवंबर को कंपनी को इसके बारे में सूचित किया गया। इस साल हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी डॉ। रेड्डीज लैब, फेसबुक समर्थित एडटेक स्टार्ट-अप Unacademy साइबर हमलों का निशाना बनी। आईबीएम की रिपोर्ट कहती है कि भारत में डेटा ब्रीच की औसत लागत पिछले साल के मुकाबले 9.4% बढ़ी है। देश में दुर्भावनापूर्ण हमले, सिस्टम गड़बड़ और मानव त्रुटि देश में डेटा उल्लंघन के शीर्ष तीन मूल कारण हैं।

दरगाह में गन्दी लुंगी पहनने के कारण हत्या, पुलिस ने ऐसे सुलझाई क़त्ल की गुत्थी

उम्र में 10 साल बड़ा था पति, तो पत्नी ने अपने आशिक के साथ मिलकर करवा दी हत्या

बेटे ने दिया जुर्म को अंजाम, पिता के फोन पर ऐप डाउनलोड निकालें इतने लाख

Related News