भारत में गर्भावस्था के नुकसान के बड़े जोखिम का कारण है वायु प्रदूषण: अध्ययन

भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश में गर्भवती लड़कियों को, जो खराब वायु उच्च गुणवत्ता के संपर्क में हैं, द लेन्सेट प्लेनेटरी हेल्थ जर्नल में छपे एक मॉडलिंग शोध को ध्यान में रखते हुए, स्टिलबर्थ और मिसकैरेज के अधिक खतरे में हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि दक्षिण एशिया में प्रति वर्ष 349,681 गर्भवती होने का अनुमान है, जो कि PM2.5 सांद्रता के प्रचार से संबंधित है, जो कि भारत के 40 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर छोटे पार्टिकुलेट मैटर (PM2.5) की वायु उच्च गुणवत्ता वाली सीमा से अधिक है।

उन्होंने बताया कि 2000-2016 तक इस क्षेत्र में 7 प्रतिशत वार्षिक गर्भवती हानि हो रही है। डब्ल्यूएचओ के ऊपर वायु प्रदूषण के लिए 10 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर की उच्च गुणवत्ता वाली गाइडलाइन, शोध को ध्यान में रखते हुए, प्रचार ने 29 प्रतिशत गर्भवती होने में योगदान दिया हो सकता है।

अध्ययन के अनुसार, WHO की वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों में 10 µg / m3 से अधिक वायु प्रदूषण के कारण, गर्भावस्था के नुकसान में 29 प्रतिशत का योगदान हो सकता है। चाइनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज से तियानजिया गुआन ने कहा कि गर्भावस्था को खोने से महिलाओं पर मानसिक, शारीरिक और आर्थिक प्रभाव पड़ सकते हैं। ये, गुआन ने कहा, प्रसव के बाद अवसादग्रस्तता विकारों के बढ़ते जोखिम, बाद में गर्भावस्था के दौरान शिशु मृत्यु दर, और गर्भावस्था से संबंधित लागतों में वृद्धि करना शामिल है, जैसे कि श्रम की हानि। इसलिए, गर्भावस्था के नुकसान को कम करने से लिंग समानता में सुधार पर भी दस्तक हो सकती है।

कोरोना के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव जारी, पिछले २४ घंटों में आए 18,139 नए केस

केरल-एनसीपी इकाई के प्रमुख और विधायक ने की शरद पवार से मुलाकात

देश में आज टीकाकरण की बड़ी रिहर्सल, राजस्थान के सभी जिलों में होगा कोरोना वैक्सीन का 'ड्राई रन'

Related News