जानिए क्या है ठुड्डी के ब्लैकहेड्स निकालने का आसान तरीका

सभी लड़कियां अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए कभी भी बिना मेकअप किए घर से बाहर भी नहीं निकलती है, पर कई बार कुछ लड़कियां रात में सोने से पहले अपना मेकअप उतारना भूल जाती है. जिसके कारण उनके चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है. ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादातर नाक या ठुड्डी पर होती है. ठुड्डी पर होने वाले ब्लैकहेड्स बिल्कुल दाढ़ी की तरह दिखाई देते हैं. जिससे किसी भी लड़की की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर कर सकती हैं. 

1- ठुड्डी के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करके भाप लें. भाप लेने से ब्लैकहेड्स मुलायम हो जाएंगे और आसानी से निकल जाएंगे. 

2- गुनगुने पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदों को डालकर तौलिए को भिगोए. अब इस तौलिए को अपनी ठुड्डी पर रगड़ें.  ऐसा करने से आपके ब्लैकहेड्स की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. 

3- ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए शहद और दूध का इस्तेमाल करें. दो चम्मच शहद में एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर गर्म करें. अब इसे थोड़ा सा ठंडा करके अपनी ठुड्डी पर लगाएं. अब इसके ऊपर एक कपड़े की पट्टी चिपकाकर सूखने दें. बाद में इसे खींचकर निकाले. ऐसा करने से आपकी ठुड्डी के ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे. 

4- ऑयली स्किन वाली लड़कियों के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है. मुल्तानी मिट्टी ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के साथ-साथ चेहरे पर मौजूद आयल को भी साफ करती है. मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर अपनी ठुड्डी पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे स्क्रब करते हुए हटाए. बाद में इसे  गुनगुने पानी से धो लें.

 

पिंपल्स की वजह से बदसूरत लगने लगा है चेहरा….. तो अपनाएं ये टिप्स

चेहरे की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें ये प्रोडक्ट

जानिए क्या है चारकोल के ब्यूटी फायदे

Related News