जानिए कैसे कोयला मजदूर का बेटा बना क्रिकेट की दुनिया का हीरा

भारतीय टीम के मौजूदा दौर के सबसे सफल तेज गेंदबाज उमेश यादव आज अपना 35वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। उमेश हमेशा से ही अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। वे मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे मुख्य तेज गेंदबाजों मे से एक है। उनका जन्म आज ही के दिन यानि  25 अक्टूबर 1987 में महाराष्ट्र के नागपुर शहर में हुआ था। वे जब भारतीय टीम में होते है, तो अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी से टीम में जान फूंक देते है। उनके पिता का नाम तिलक यादव और माता जी का नाम किशोरी देवी था। उमेश के पिता एक कोयला खदान में मजदूर थे। उमेश बहुत कम समय में क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे है।

क्रिकेटर नहीं बल्कि ये बनना चाहते थें उमेश: उमेश क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे, बल्कि वे पुलिस और आर्मी में जाकर देश की सेवा करना चाहते थे। उन्होंने पुलिस और आर्मी में जाने के लिए कई दफा प्रयास किए। परन्तु अंततः उनके हाथ असफलता ही लगी। क्योंकि उनकी किस्मत में तो क्रिकेट खेलकर देश का नाम रोशन करना लिखा था। उमेश राष्ट्रीय टीम के अलावा घरेलू क्रिकेट टीम विदर्भ, आईपीएल क्रिकेट टीम कोलकाता के लिए भी क्रिकेट खेलते है।

उमेश ने 2010 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे करियर का पदार्पण किया, और उसी वर्ष उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफअपने टेस्ट क्रिकेट का आगाज किया। उमेश ने वनडे में कुल 75 मैचो में 106 विकेट अपने नाम किये है, वही टेस्ट क्रिकेट के 52 मैचो में 158 विकेट उनके नाम दर्ज है। उमेश 2015 विश्व कप में भारत के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हुए, और उन्होंने कुल 18 विकेट अपने नाम किये। 

रेड बुल फार्मूला वन टीम के मालिक ने दुनिया को कहा अलविदा

इंटरनेट पर वायरल हुआ रोहित शर्मा का ये वीडियो, देखकर रो पड़े फैंस

भारत-पाकिस्तान मैच से पहले विराट कोहली का आया बड़ा बयान, रोहित शर्मा को लेकर कही ये बड़ी बात

Related News