कोरोना के नए वेरिएंट XE ने दी दस्तक, जानिए ओमिक्रॉन से कितना अधिक खतरनाक

कोरोना संक्रमण के मामलों में भले ही अब कमी दिखने लगी है लेकिन फिर भी कई देशों में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जी हाँ और चीन में इसके चलते कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। इन सभी के बीच अब कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट XE ने दस्तक दी है। जी हाँ और WHO ने कहा है कि ये नया वेरिएंट ओमिक्रॉन से भी 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। जी दरअसल ब्रिटेन की ब्रिटिश हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि वर्तमान में 3 हाइब्रिड COVID वेरिएंट चल रहे हैं।

जी हाँ और इसमें डेल्टा और BA।1 के कॉम्बिनेशन से पैदा हुए दो अलग-अलग वेरिएंट XD और XF हैं, जबकि तीसरा XE है। सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक XE वेरिएंट पुराने ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA।1 और BA।2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। हालांकि WHO ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि जब तक XE वेरिएंट के ट्रांसमिशन और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता तब तक इसे ओमिक्रॉन वेरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा। आप सभी को बता दें कि WHO का कहना है कि BA।2 सब-वेरिएंट अब दुनियाभर के लिए सबसे बड़ी चिंता बन चुका है, जिसके सीक्वेंस्ड मामलों की संख्या लगभग 86 फीसद है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि XE स्ट्रेन का पहली बार यूके में 19 जनवरी को पता चला था और तब से 600 से ज्यादा XE मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

वहीं ब्रिटेन की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की एक्सपर्ट सुजैन हॉपकिंस का कहना है कि अभी नए वेरिएंट XE की संक्रामकता, गंभीरता के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। इस पर वैक्सीन काम करेंगी या नहीं यह भी पता नहीं है। इसके अलावा एक्सपर्ट्स ने यह भी कहा है कि रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट भी पहले के वेरिएंट के जैसे ही खतरनाक हो सकते हैं, और इनमें एक ही वायरस (जैसे XE या XF) से स्पाइक और संरचनात्मक प्रोटीन होते हैं। जी हाँ और इनमें से XD सबसे अधिक चिंता वाला वेरिएंट लग रहा है और इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज जर्मनी, नीदरलैंड और डेनमार्क में मिल चुके हैं।

दांतों के लिए खतरा बनी कोरोना की चौथी लहर, इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Covid-19 को लेकर फिर WHO ने दी चेतावनी, बताया इस साल कैसे फैल सकती है महामारी

साउथ कोरिया में लोगों का काल बना कोरोना, तेजी से बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

Related News