मंदसौर हिंसा में अब तक 7 किसानो की मौत, आज एक और किसान ने दम तोडा

इंदौर : किसान आंदोलन के दौरान मंदसौर में एक और किसान के मौत हो गई है. इसके साथ ही मृतक किसानो की संख्या बढ़कर 7 हो गई है. मृतक किसान का नाम दुर्गालाल धाकड़ है जो किसानो के साथ रैली में शामिल था. रैली के दौरान वह घायल हो गया था जिसे पुलिस इंदौर के एमवाय हॉस्पिटल लेकर आई थी जहां पर उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

इधर हॉस्पिटल में किसान की मौत की खबर लगते ही कांग्रेस नेता एमवाय अस्पताल पहुंच गए और पोस्टमार्टम रूम पर कब्ज़ा जमा लिया. कांग्रेस कार्यकर्ता पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफ़ी की मांग पर अड़ गए. बता दे कि मंदसौर के बाद अब हिंसा की लपटे प्रदेश की राजधानी भोपाल के पास सीहोर जिले में भी उठने लगी.

मंदसौर हिंसा में मारे गए 6 किसानो के विरोध में सीहोर जिले में किसानो ने भोपाल-इंदौर हाईवे को जाम कर दिया. फंदा टोल नाके पर किसानों ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान कांग्रेस नेता भी शामिल रहे. कई संख्या में किसान और कांग्रेस कार्यकर्ता टोल नाके के सामने बैठकर शिवराज सरकार के विरोध में नारे लगाने लगे. मौके पर डीआईजी, कलेक्टर और एसपी समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा. जैसे ही प्रदर्शन उग्र होने लगा पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को हटाने की कोशिश की.हालत बेकाबू होते देख पुलिस को लाठीचार्ज और हवा फायरिंग करना पड़ी. इस दौरान बैरागढ़ पुलिस ने 24 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया. वही भोपाल से इंदौर जाने वाली गाड़ि‍यों का रूट भी डायवर्ट कर दिया गया. हालत संवेदनशील होते देख सुबह से ही पुलिस ने इलाके को घेर रखा था. इस दौरान किसान नेताओं ने पुलिस पर आरोप गया कि उन्हें प्रदर्शन स्थल तक जाने से रोका गया.

बता दे कि इससे पहले हिंसा में मारे गए मृतक किसानो के परिजनों से मिलने के लिए और घटना के विरोध में राहुल गांधी कल मंदसौर के लिए रवाना हुए थे. लेकिन पुलिस ने उन्हें रस्ते में रोक लिया. पुलिस को चकमा देने के लिए राहुल गांधी कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी के साथ मोटरसाइकल से मंदसौर के लिए निकले लेकिन उन्हें रास्ते में पुलिस ने दबोच लिया. राहुल गांधी के साथ कांग्रेस सांसद कमल नाथ, सचिन पायलट, जीतू पटवारी को हिरासत में लिया गया. इसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया.

आंदोलन के पीछे कांग्रेस की सोची समझी साजिश : उमा भारती

मंदसौर हिंसा पर केंद्रीय कृषि मंत्री ने दिया बड़ा बयान

#FarmerStrike : 12 जून को मंदसौर जाएंगे हार्दिक

MP के बाद पंजाब में किसान आंदोलन, 12 जून से होगा आगाज

 

Related News