केरल अपने स्कूली पाठ्यक्रम में साइबर सुरक्षा को शामिल करेगा

तिरुवनंतपुरम: केरल के नए स्कूल पाठ्यक्रम में साइबर सुरक्षा शामिल होगी, जिसमें अकादमिक और प्रशासनिक सेटिंग्स में इसके कुशल उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, राज्य के सामान्य शिक्षा मंत्री वी.सिवन कुट्टी ने शनिवार को कहा। मंत्री ने यह टिप्पणी राज्य की लिटिल केआईटीई इकाइयों के माध्यम से तीन लाख माताओं के लिए साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करते हुए की।

सिवन कुट्टी ने आगे उल्लेख किया कि राज्य सरकार के दूसरे 100-दिवसीय कार्यक्रम के लिए प्रारंभिक लक्ष्य दो लाख माताओं को प्रशिक्षित करना था, लेकिन बाद में उस संख्या को तीन लाख तक बढ़ा दिया गया था। "कार्यक्रम के लिए भारी सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए, छात्रों और माताओं सहित 10 लाख प्राप्तकर्ताओं को साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, " सिवन कुट्टी ने कहा।

राज्य भर के 2000 हाई स्कूलों में लिटिल केआईटीई इकाइयों का उपयोग करते हुए, प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन घंटे तक चलने वाले पांच सत्रों में 30 प्रतिभागियों के बैचों में आयोजित किया जाएगा। स्मार्ट फोन, इंटरनेट और इसके सुरक्षित उपयोग जैसी नई प्रौद्योगिकियों का परिचय, ओटीपी और पिन जैसे पासवर्ड की सुरक्षा, नकली समाचारों को पहचानना और रोकना, साइबर हमले, और ऑनलाइन लेनदेन का संचालन करते समय देखभाल की जानी चाहिए, पाठ्यक्रम में शामिल विषयों में से एक हैं। उन्होंने ऑनलाइन सुरक्षा पर माताओं के लिए एक मैनुअल भी बनाया है।

शिक्षा, देश की प्रगति को गति देने के लिए सबसे शक्तिशाली उत्प्रेरक: नायडू

पीएमके ने तमिलनाडु सरकार से तीन महीने में एनईईटी विधेयक को संसद में पेश करने का आग्रह किया

'पढ़ाई के लिए न जाएं पाकिस्तान, वरना भारत में नहीं मिलेगी जॉब..', मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए नई गाइडलाइन्स जारी

Related News