'भ्रष्टाचार विरोधी जांच से बचने के लिए ट्रांसफर-पोस्टिंग की शक्ति चाहते हैं केजरीवाल..', कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का हमला

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने आज शनिवार (19 अगस्त) को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले राजनीतिक दल के खिलाफ एक ताजा हमला बोलते हुए AAP नेताओं की तुलना 'चूहों' से की। उन्होंने कहा कि, विडंबना है कि उनका कट्टर दुश्मन, उनका (कांग्रेस का) गठबंधन सहयोगी बन गया है। एक मीडियाकर्मी से बात करते हुए दीक्षित ने दावा किया कि AAP नेता जनता के सामने झूठी शेखी बघारने की कोशिश करते हैं।

AAP नेताओं को 'चूहे' कहते हुए कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा कि, 'मैं बता दूं कि वे सार्वजनिक रूप से जो चिल्लाते हैं, वह निजी तौर पर हमारे नेताओं से बात करने के तरीके से बहुत अलग है। वे लगभग ऐसे ही हैं, इस शब्द का उपयोग करने के लिए क्षमा करें, लेकिन वे चूहों की तरह हैं। वे चूहों की तरह बात करते हैं, उनकी आवाज़ अपना तीखापन खो देती है, इसीलिए मैंने कहा कि वे लगभग रेंगते हुए आते हैं।' दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की AAP की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए संदीप दीक्षित ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि वह सिर्फ भ्रष्टाचार विरोधी जांच से खुद को बचाने के लिए सत्ता का दुरुपयोग करना चाहते हैं। उन्होंने दावा किया कि केजरीवाल खुद को भ्रष्टाचार की जांच से बचाने के लिए केवल तबादलों और पोस्टिंग की शक्ति चाहते हैं, जबकि यह अनैतिक है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि, ''एक समय था जब हमें लगता था कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए, लेकिन अब जिस तरह से दिल्ली काम कर रही है, केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच जिस तरह का सत्ता विभाजन है, अब उसकी जरूरत नहीं है। दीक्षित ने कहा कि यदि केजरीवाल की ओर से किसी भी तरह की प्रतिक्रिया आती है, तो हमें इसे गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। गठबंधन सहयोगी ने केजरीवाल को ऐसा व्यक्ति बताया जो सबसे पहले अपनी पार्टी, पैसा और सत्ता के दुरुपयोग को देखेगा। 

संदीप दीक्षित ने दावा करते हुए कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के बजाय इसमें सुधार के लिए केवल समितियां बनाई जानी चाहिए, केवल यह देखा जाना चाहिए कि जो काम दिल्ली के लोगों के हित में है वह बेहतर तरीके से किया जाए। उन्होंने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग पर भी कांग्रेस का रुख स्पष्ट किया। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि दिल्ली में पूर्ण राज्य की मांग उचित नहीं है और वह इसका समर्थन नहीं करते हैं। हालाँकि, उन्होंने दावा किया कि कुछ चीजें हैं जिनमें सुधार किया जा सकता है। उन्होंने तर्क दिया कि चूंकि परिवहन का मुद्दा दिल्ली सरकार के पास है, इसलिए ट्रैफिक पुलिस की शक्ति उन्हें दी जानी चाहिए और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। इसी तरह कुछ और चीजें बांटी जा सकती हैं और कुछ प्रक्रियात्मक कार्यों में बदलाव किया जा सकता है। 

आगे बढ़ते हुए उन्होंने DDA में जवाबदेही बढ़ाने और भ्रष्टाचार कम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि DDA एक ऐसी संस्था है, जिसने पिछले 25-30 वर्षों में उस हद तक काम नहीं किया है, जितनी उससे उम्मीद थी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि DDA के कामकाज पर केंद्र सरकार और आप सरकार के बीच समन्वय होना चाहिए।

I.N.D.I.A​ गठबंधन में दरार :-

बता दें कि, भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए एक व्यापक गठबंधन के बावजूद, मुद्दे - एक से अधिक - बढ़ रहे हैं और गठबंधन सहयोगियों के बीच संबंधों में तनाव देखा जा रहा है। AAP और कांग्रेस के बीच नई दरार तब सामने आई जब कांग्रेस नेता अलका लांबा ने दावा किया कि कांग्रेस दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि यह उसके गठबंधन सहयोगी AAP की जन्मस्थली है। अब, जैसे को तैसा की घोषणा करते हुए, AAP ने कहा है कि वह राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।  

शुक्रवार (18 अगस्त) को AAP राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष नवीन पालीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य की सभी 200 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है। उन्होंने कहा कि 22 अगस्त को राष्ट्रीय संगठन मंत्री संदीप पाठक दिल्ली में बैठक करेंगे।  उम्मीदवारों के चयन के बाद सूची राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को सौंपी जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 25 अगस्त तक 'AAP' की पहली लिस्ट जारी हो जाएगी। शब्दों के ये अनवरत प्रहार और सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर लगातार झगड़े इस वैचारिक रूप से I.N.D.I.A गठबंधन के टूटने की संभावना का संकेत देते हैं।

धनुषकोडी की दुर्दशा को लेकर तमिलनाडु सरकार पर भड़के अन्नामलाई, सीएम स्टालिन को जमकर सुनाई

केंद्र ने मदुरै AIIMS के लिए भवनों के निर्माण के लिए निविदा जारी की, 33 माह में बनकर होगा तैयार

'केजरीवाल सरकार ने इस मेडिकल कंपनी से करोड़ों रुपए लिए और उसे सरकारी ठेके दिए..', सुकेश का एक और लेटर बम, LG को भेजी सारी डिटेल

Related News