स्वर्णमंडित हुआ केदारनाथ मंदिर का गर्भगृह, बदला रूप

देहरादून: केदारनाथ धाम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है यहाँ गर्भगृह को स्वर्णमंडित कर दिया गया है। 550 सोने की परतों से गर्भगृह की दीवारें, जलेरी एवं छत को नया रूप दिया गया है। ASI के दो अफसरों की देखरेख में बुधवार प्रातः तक अंतिम चरण का कार्य पूरा कर दिया जाएगा। महाराष्ट्र के एक दानीदाता की मदद से बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने यह कार्य किया है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान एवं केंद्रीय भवन अनुसंधान रुड़की और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के 6 सदस्यीय दल ने धाम पहुंचकर मंदिर के गर्भगृह का मुआयना किया था। एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के पश्चात् केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परत लगाने का काम आरम्भ किया गया। विभाग के 2 अफसरों की उपस्थिति में दानीदाता के सहयोग से बीकेटीसी ने गर्भगृह, जलेरी व छत पर सोने की परत लगाने का काम आरम्भ किया जो अब आखिरी चरण में है। 19 मजदूर कार्य में जुटे हैं। गौरीकुंड से 18 घोड़ा-खच्चरों से सोने की 550 परतें तीन दिन पूर्व केदारनाथ पहुंचाई गईं।

वही इन परतों को एक हफ्ते पहले नई दिल्ली से विशेष स्कॉट और पुलिस की सख्त सुरक्षा में गौरीकुंड पहुंचाया गया था। इससे पहले मंदिर के गर्भगृह, जलेरी व छत को स्वर्णमंडित करने के लिए पिछले सितंबर में वहां लगी चांदी की परतों को निकाला गया। बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने का कार्य तकरीबन पूरा हो चुका है। एक्सपर्ट्स की उपस्थिति में 19 श्रमिकों के द्वारा पिछले तीन दिनों से कार्य किया जा रहा है। केदारनाथ के वरिष्ठ तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती व पूर्व व्यापार संघ अध्यक्ष महेश बगवाड़ी सहित BKTC के ईओ रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह की सोने की परतों से साज-सज्जा अभिनव पहल है। केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को वक़्त-वक़्त पर नया रूप मिला है।

ग्लास में रखकर युवक ने जलाया पटाखा, हो गई मौत

धनबाद में हुआ बड़ा रेल हादसा, अचानक पटरी से उतरे 53 डिब्बे

कबाड़ से केंद्र सरकार ने कमा लिए करोड़ों रूपये, 3 सप्ताह में कर दिखाया कमाल

Related News