कानपुर पुलिस ने की शानदार पहल, इस तरह जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे ऑक्सीजन

कानपुर: देश के विभिन्न राज्यों में अस्पताल कोरोना संक्रमितों से भरे पड़े हैं. कोरोना संक्रमण के हर दिन आ रहे लाखों मामलों से स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं. स्थिति ये है कि कई मरीज ऑक्सीजन की किल्लत से अपनी जान गंवा रहे हैं. यूपी के कानपुर जिले में भी कोरोना की दूसरी लहर की वजह से स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं. कानपुर में भी कई रोगियों को ऑक्सीजन तक नहीं मिल पा रही है.

जिले में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए पुलिस ने एक पहल शुरू की है. दरअसल, कानपुर पुलिस ने पुलिस लाइन में 'ऑक्सीजन बैंक' की स्थापना की है. ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी. कानपुर पुलिस के अनुसार, इस ऑक्सीजन बैंक में कोई भी व्यक्ति अपनी ओर से सिलेंडर या अन्य उपकरण दान कर सकता है. अब तक कानपुर पुलिस आयुक्त ने 130 सिलेंडर जुटा लिए हैं. 130 में से 85 सिलेंडर जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराए गए हैं. पुलिस खाली सिलेंडरों को रिफिल कराएगी और मांग पर फ़ौरन लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे.

कानपुर पुलिस ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा है कि जिन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता नहीं हैं, वे इसे यहां जमा करा दें, जिससे दूसरों को सहायता मिल सके. अधिकारियों ने बताया कि सिलेंडर दान देने वालों को एक रसीद दी जाएगी. उपयोग के बाद सिलेंडर उन्हें वापस कर दिया जाएगा.

 

कभी संतरे बेचते थे प्यारे खान, आज कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन देने के लिए खर्च कर डाले 85 लाख रुपए

सेबी ने भारतीय प्रतिभूति बाजार के वर्चुअल म्यूजियम को विकसित शुरू की नई योजना

महामारी दूसरी लहर का कहर बढ़ा, 15 प्रतिशत तक रोजगार हुआ प्रभावित

Related News