बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में शामिल होने वाली भारतीय अर्थशास्त्री बनी कल्पना कोचर

प्रमुख भारतीय अर्थशास्त्री कल्पना कोचर, जो आईएमएफ के मानव संसाधन विभाग की प्रमुख हैं, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में शामिल होने के लिए संगठन के साथ तीन दशकों से अधिक समय तक सेवा देने के बाद अगले महीने सेवानिवृत्त हो रही हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में अपने तीन दशकों के दौरान विभिन्न वरिष्ठ पदों पर काम करने वाली कोचर 30 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में विकास नीति और वित्त निदेशक के रूप में शामिल होंगी, आईएमएफ ने बुधवार को घोषणा की। 

मानव संसाधन निदेशक के रूप में, कोचर ने आईएमएफ की मानव संसाधन नीतियों और वाशिंगटन, डीसी और विदेशी कार्यालयों में स्थित लगभग 150 देशों के 4,000 से अधिक आईएमएफ कर्मचारियों की भर्ती और प्रतिधारण का निरीक्षण किया। एशिया और प्रशांत विभाग (एपीडी) में उप निदेशक के रूप में, वह एशिया के लिए आईएमएफ की रणनीति को स्थापित करने और क्रियान्वित करने के लिए जिम्मेदार थी, जिसमें आर्थिक विकास, वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कई एशियाई देशों को विश्लेषणात्मक कार्य और नीति सलाह का मार्गदर्शन करना शामिल था। 

रणनीति, नीति और समीक्षा विभाग (एसपीआर) में उप निदेशक के रूप में, उन्होंने लैंगिक समानता, आय असमानता, नौकरियों और विकास, और संरचनात्मक सुधारों पर अनुसंधान और नीति निर्माण का नेतृत्व किया। एसपीआर में, उन्होंने आईएमएफ की निगरानी नीति और सदस्य देशों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के उद्देश्य से प्रथाओं की व्यापक समीक्षा का भी निरीक्षण किया। इन भूमिकाओं से पहले, कोचर अनुसंधान विभाग में सहायक निदेशक और वरिष्ठ कार्मिक प्रबंधक थे।

खुशखबरी! अब पेटीएम से गैस सिलेंडर बुक करने पर मिलेगा 800 रुपए का कैशबैक, ऐसे उठाएं लाभ

इंटरमीडिएट परीक्षा कराने को लेकर असमजंस में पड़ी तेलंगाना सरकार

मंत्री इंद्रकरण रेड्डी ने मानसून की खेती के लिए Rythu वेदिका योजना का किया उद्घाटन

Related News