कमलनाथ और सिंधिया में से कौन है राजनीति का महारथी, जाने इतिहास

भारत के राजनीतिक पलट पर मध्यप्रदेश की राजनीति को काफी अहम माना जाता है. इसी वजह से मध्‍य प्रदेश के रास्‍ते देश की सियासत में आए भूचाल में जो सबसे बड़ा किरदार बनकर सामने आया है उसका नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया. इस सियासी दांवपेंच में उन्‍होंने जिसको पटखनी दी है वो कमलनाथ हैं. इस सियासी दंगल में कमलनाथ ने राजनीति में अपने से आधे अनुभवी के हाथों जिस तरह से मात खाई है वो अपने आप में काफी दिलचस्‍प है.

CAA : हिंसा फैलाने वाले उपद्रवियों को नहीं छोड़ेगी योगी सरकार, HC के फैसले के बाद बनाया नया प्लान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दोनों के राजनीतिक करियर को यदि देखें तो कमलनाथ का राजनीतिक करियर 1980 में शुरू हुआ था. उन्‍होंने अपने दम पर राजनीति में एक ऊंचा मुकाम पाया. इसके अलावा कमलनाथ कांग्रेस के उन दिग्‍गज नेताओं में से हैं जिन्‍होंने कभी कोई चुनाव नहीं हारा. 1980 से लगातार 2014 तक कमलनाथ ने चुनावी दंगल मे बड़े-बड़ों को सीधी टक्‍कर देकर हराया है. राजनीति में कमलनाथ गांधी परिवार के काफी करीबी माने जाते हैं. 

सिंधिया पर हमलावर हुई कांग्रेस, खोले इतिहास के पन्ने

इसके अलावा अगर बात करें ज्योतिरादित्य सिंधिया की तो उन्‍हें राजनीति विरासत में मिली. अपने पिता और कांग्रेस के नेता माधवराज सिंधिया की आकस्मिक मौत के बाद उन्‍होंने गूना से भाजपा को देशराज सिंह यादव को करीब 4.5 लाख मतों से शिकस्‍त दी थी. सिंधिया उस परिवार से आते हैं जो ग्‍वालियर का बड़ा राजघराना है और राजनीति जिसकी परंपरा रही है.

कोरोना का खौफ, भारत ने रद्द किया इन यूरोपियन देशों वीज़ा

मध्य प्रदेश और ज्योतिरादित्य के इस्तीफे पर राहुल गाँधी ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

आधी रात को गैर मर्दों के साथ घर पहुंची पत्नी, फिर जो हुआ वो हैरान कर देगा

Related News