जयशंकर ने कोमोरोस देश के राष्ट्रीय दिवस पर बधाई दी

नई दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कोमोरोस सरकार और लोगों को उनकी आजादी की  वर्षगांठ पर धन्यवाद दिया और सागर आउटरीच पहल की प्रशंसा की, जो दोनों देशों के बीच संबंधों को निर्देशित करती है। जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, 'कोमोरोस सरकार, लोगों और विदेश मंत्री धोइहिर ढोलकमल को राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं। हमारी साझेदारी हमारे सागर दृष्टिकोण द्वारा शासित होती है।

विशेष रूप से, 6 जुलाई को हमेशा कोमोरोस स्वतंत्रता दिवस के रूप में नामित किया जाता है। कोमोरोस इस दिन अपना राष्ट्रीय दिवस मनाते हैं, यह याद करने के लिए कि उन्होंने 6 जुलाई, 1975 को फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी। कोमोरोस भारत की सागर पहल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सहयोग को बढ़ावा देता है। 2021-2022 के दौरान, भारत और कोमोरोस के बीच द्विपक्षीय संबंध बढ़े।

बैंगलोर, भारत में, 3 से 5 फरवरी, 2021 तक, विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री धोइहिर ढोलकमल के नेतृत्व में तीन-सदस्यीय कोमोरियन प्रतिनिधिमंडल ने एयरो इंडिया 2021 और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लिया।

कार्यक्रम से इतर कोमोरियन विदेश मंत्री ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक की। मार्च 2021 में आईएनएस जलाश्वा पर कोमोरोस को 1000 मीट्रिक टन चावल का एक विशेष शिपमेंट भेजा गया था, जैसा कि अक्टूबर 2019 में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की यात्रा के दौरान कहा गया था। सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस ने 19 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2021 तक हिंद महासागर क्षेत्र में राजनयिकों के लिए पहले विशेष पाठ्यक्रम की मेजबानी की, जिसमें बारह कोमोरियन राजनयिकों की भागीदारी थी।

छत्तीसगढ़ की कोयला खदान में हुआ बड़ा हादसा, एक कर्मचारी की मौत

कुल्लू में बादल फटने से मचा कोहराम, कई राज्यों में जारी हुआ हाई अलर्ट

हिमाचल में बारिश का कहर, बाढ़ के कारण हुई 7 लोगों की मौत

Related News