कुल्लू में बादल फटने से मचा कोहराम, कई राज्यों में जारी हुआ हाई अलर्ट

नई दिल्ली: पूरे देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। अधिकतर भागों में वर्षा का माहौल देखने के लिए मिल चुका है। अगले 4र दिन भी भारी वर्षा होने की उम्मीद भी जताई जाने लगी है। इसके चलते पहाड़ों से लेकर तटीय इलाकों तक मुसीबतों का ढेर भी  लग चुका है। कुल्लू में बादल फटने से नाला उफान पर आ गया। कई लोगों के बह जाने का अनुमान भी लगाया जा रहा है। मुंबई-दिल्ली बारिश से बदहाल हो चुके है । इन बड़े शहरों की रफ्तार धीमी पड़ गई है। दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। दिल्ली में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कुल्लू जिला में रात से हो रही भारी बारिश के चलते कई जगह नुकसान होने की बात सामने आई है। मणिकर्ण घाटी के चोज नाला में भारी वर्षा के चलते बाढ़ आ गई है जिससे पार्वती नदी के किनारे बने रेस्टोरेंट और कई घर भी बह चुके है। हादसे में लोगों के भी बहने की आशंका व्यक्त की जाने लगी है। वहीं, शिमला जिले के रामपुर में भी भारी बरसात के बाद हुए लैंड स्लाइड की वजह से नेशनल हाईवे बंद हो गया।

मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट: पूर्वी मुंबई में 58.6 मिमी, पश्चिमी भाग  में 78.69 मिमी बारिश रिकॉर्ड कर ली गई है।  आने वाले 48 घंटों के लिए मध्यम से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। कई जगह पानी भर जाने से यातायात प्रभावित  हो चुका है। कुछ क्षेत्रों में बस और लोकल ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। मंगलवार को समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। 4 से 6 मीटर ऊंची हाई टाइड का अलर्ट जारी कर दिया गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की बात कही है।

राजस्थान में मानसून तय  वक़्त से लेट पहुंचा है, पर ज्यादातर जिलाें में बारिश सामान्य से अधिक रिकॉर्ड की गई। जयपुर को मानसून ने पहले चार दिन में ही तरबतर भी कर चुका है। यहां बारिश का आंकड़ा 142 मिमी तक पहुंच गया। यह आंकड़ा सामान्य से 74% अधिक है। बता दें कि मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 6 जुलाई को कोटा, झालावाड़, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में तेज वर्षा हो सकती है। 7 और 8 जुलाई को कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, झालावाड़ और राजसमंद में भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए इन जिलों के लिए हाई अलर्ट भी जारी किया जा चुका है।

हिमाचल में बारिश का कहर, बाढ़ के कारण हुई 7 लोगों की मौत

वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

अग्निपथ का 'विरोध' भी साजिश ही निकला ! युवाओं के आवेदनों ने तोड़े अब तक के सभी रिकॉर्ड

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -