ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी से ' तकनीकी सहयोग ' बनाए रखने को कहा

तेहरान: ईरानी विदेश मंत्रालय ने अनुरोध किया है कि अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) "ईरान के साथ तकनीकी सहयोग के रास्ते पर बनी रहे।" मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी को "कुछ देशों को संगठन के नाम पर अपने राजनीतिक झुकाव और महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए सक्षम नहीं करना चाहिए।"

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल ग्रोसी सोमवार शाम को तेहरान पहुंचने वाले हैं। ग्रोसी ने अपनी यात्रा से पहले ट्वीट किया, "मैं हमारे संघ और ईरान के बीच मतभेद को कम करने की उम्मीद करता हूं ताकि आईएईए राष्ट्र में महत्वपूर्ण सत्यापन प्रयासों को फिर से शुरू कर सके।" खतीबजादेह के अनुसार, यात्रा में ईरान द्वारा निर्दिष्ट एक सटीक एजेंडा है, जिसमें तेहरान और एजेंसी के बीच मौजूदा तनाव पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

"हम हमेशा तकनीकी ढांचे के भीतर इन कठिनाइयों को हल करने का प्रयास किया है, और  एजेंसी को प्रोत्साहित किया है कि एक ही ढांचे के भीतर काम हो," उन्होंने कहा कि "यह यात्रा उस दिशा में एक कदम है। खातीजादेह के अनुसार ईरान की परमाणु सुविधाओं पर आतंकवादी हमले से हमारे परमाणु कार्यक्रम पर " बुरा प्रभाव" पड़ा है, जिसे आईएईए "पूरी तरह से अवगत" है।

NASA और Spacex धरती को एस्टेरॉयड के हमलों से बचाने के लिए लॉन्च करेगा स्पेसक्राफ्ट

सबरीमाला मंदिर में प्रसाद बनाने के लिए 'हलाल' गुड़ का इस्तेमाल ? हाई कोर्ट पहुंचा मामला

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा त्रिपुरा हिंसा का मामला, भाजपा बोली- खेला होबे का मतलब ही 'अत्याचार'

Related News