वर्ष 2011 में इतने प्रतिशत थी साक्षरता दर

आज (8 सितंबर 2020) को 54 वा अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस है. विश्व में शिक्षा और साक्षरता की जागरूकता फ़ैलाने के लिए इसे हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है.  लेकिन क्या आप जानते है कि इस दिवस को आखिर शुरू कब और क्यों किया गया था और इसे कब से मनाया जा रहा है. अगर नहीं तो घबराइए मत क्योकि हम आपके लिए लाये है अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस का इतिहास और इससे जुडी मुख्य जानकारियां. 

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस का इतिहास: विश्व भर में शिक्षा और साक्षरता की महत्वता की अलख जगाने के लिए यूनेस्को ने 7 नवंबर 1965 में घोसना की थी कि  हर वर्ष 8 सितंबर को पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जायेगा. यह दिवस पहली बार 1966 से मनाया गया था  और तब से लेकर आज तक हर  साल 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

विश्व में कितनी है साक्षरता: विश्व शिक्षा निगरानी बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक हर पाँच में से एक पुरुष असाक्षर है इसके साथ ही विश्व की दो-तिहाई महिलाएँ भी अनपढ़ है. माली, बुरकिना फासो और नाइजर ऐसे देश है जहाँ साक्षरता दर सबसे कम है. 

भारत में कैसे है हालत: भारत में साक्षरता दर विश्व की साक्षरता दर से काफी कम है. भारत में 2011 में साक्षरता दर 75.06 थी जो उस वक्त विश्व की  साक्षरता दर 84% से काफी काम है. 

कांग्रेस ने भारत को बताया कोरोना कैपिटल, PM मोदी से माँगा विफलता पर जवाब

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पाकिस्तान में इस दिन से खुलेंगे सिनेमा हॉल

Good News: इस हफ्ते उपलब्ध हो सकती है कोरोना वैक्सीन!

Related News