इंटरनेट के बिना अधूरा है मानव जीवन, जानिए क्या है इसका महत्त्व

वैसे तो दुनिया भर में आज ऐसा कोई भी नहीं है जो इंटरनेट का इस्तेमाल न करता हो, इंटरनेट के बिना आज कोई भी काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है, लेकिन इंटरनेट के साथ इन्ही छोटे छोटे कार्य को पूरा करने में आसानी से किया जाता है। इंटरनेशनल इंटरनेट डे वर्ष 1969 में इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने हेतु इंटरनेट के सर्वप्रथम उपयोग की वर्षगांठ के अवसर पर 29 अक्टूबर 2014 को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस: इंटरनेशनल इंटरनेट डे  29 अक्टूबर को हर साल विश्वभर में सेलिब्रेट किया जाता है। वर्ष 2005 से इंटरनेशनल इंटरनेट डे दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास में अहम् दिवस की याद में मनाया गया।

इंटरनेट की शुरुआत साल 1969 में हुई थी जब अमरीका में सेना के लिए एक कंप्यूटर नेटवर्क तैयार किया गया था ताकि परमाणु युद्ध शुरू होने की स्थिति में जानकारी का आदान प्रदान करते है। इंटरनेट अरपानेट के रूप में जाने जाते है। चार्ली क्लाइन ने 29 अक्टूबर 1969 को पहली बार इलेक्ट्रॉनिक संदेश प्रेषित किया। जंहा प्रोफेसर लियोनार्ड क्लीनरोक की देखरेख में कार्य कर रहे चार्ली क्लाइन ने एक संदेश प्रेषित किया। यह संदेश अमेरिका के रक्षा मंत्रालय  के द्वारा यूसीएलए तथा स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थान कंप्यूटर्स की नेटवर्किंग करके प्रेषित कर रहे है। हालांकि, प्रारंभिक संचरण की वजह है, यह प्रणाली ध्वस्त हो गई और ट्रांसमिशन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस प्रकार, अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस अभिव्यक्ति के विचार से जुड़ा हुआ है जो लोकतांत्रिक उत्साह के साथ मनाता जाता है। इसके माध्यम से हर कोई इस सुविधा का समान लाभ प्राप्त कर सकता है जो दुनिया में लोगो को आपस में एक दूसरे आपस में जोड़ने का काम करती है।

ट्विटर के लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर सांसदों की समिति ने माँगा जवाब

एनसीईटी ने टीईटी प्रमाण पत्र को दी आजीवन वैधता

एक बार फिर फैंस के बीच रिलीज़ हुआ, नुसरत और राजकुमार की फिल्म छलांग का नया गाना

Related News