क्रिकेट के दीवाने भी नहीं जानते होंगे ये 9 बातें, कमाल के हैं तथ्य

क्रिकेट की दुनिया में कब, क्या हो जाए इसके बारे में कोई नहीं जानता. नीचे बताए जा रहे क्रिकेट के कुछ तथ्य को लेकर भी ऐसा ही है. इनके बारे में आप जानेंगे तो आप सोचेंगे कि क्रिकेट में क्या ऐसा भी हो सकता है. 

क्रिकेट के कुछ रोचक तथ्य...

- दुनियाभर में लॉर्ड्स का ऐतिहासिक स्टेडियम अपनी एक ख़ास पहचान रखता है. हालांकि बांग्लादेश के ढाका का शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम लॉर्ड्स से भी अधिक एकदिवसीय मैचों की मेजबानी करने वाला स्टेडियम है. 

- क्रिकेट में यदि एक ओवर में सबसे अधिक रन बनने की बात करें तो आप शायद 36, 38, 40 या शायद 50 रन तक कह सकते हैं. हालांकि एक ओवर में सबसे अधिक 77 रन बन चुके हैं.

- इशांत शर्मा 21वीं सदी के भारत के ऐसे गेंदबाज है, जो भारत के ख़िलाफ़ बल्लेबाज द्वारा बनाए गए तीनों उच्चतम स्कोर के जिम्मेदार माने जाते हैं. एलिस्टेयर कुक - 294 रन, एडबस्टन 2011; माइकल क्लार्क - 329 रन, सिडनी 2012; ब्रेंडन मैकुलम - 302 रन, वेलिंगटन 2014. इसके पीछे वजह यह है कि इशांत ने इन तीनों का ही कैच छोड़ा था. 

- क्रिस गेल को उनके धुआंधार छक्कों के लिए जाना जाता है. क्रिस गेल ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ने का कारनामा किया है. 

- आज तक भारतीय स्पिनर बापू नाडकर्णी का लगातार 21 ओवर मेडन डालने का रिकार्ड कोई तोड़ नहीं पाया है. उन्होंने यह कारनामा 12 जनवरी 1964 को किया था. 

- क्रिस मार्टिन और बीएस चंद्रशेखर ये दो ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने रन बनाने से अधिक विकेट हासिल किए हैं. 

- प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में कुल 199 शतक लगाने का कारनामा सर जैक हॉब्स के नाम दर्ज है. 

- विश्वकप में सबसे धीमी पारी खेलने का रिकॉर्ड यदि हो तो यह रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम होगा. एक विश्वकप मैच में जब भारत को 355 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करना था, उस समय सुनील गावस्कर ने महज नाबाद 36 रन बनाने के लिए 174 गेंदों का सामना किया था. 

- ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न दुनिया के सबसे सफल गेंदबाजों में गिने जाते हैं, वहीं श्रीलंका के सनथ जयसूर्या दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार है. हालांकि सनथ ने ODI में शेन से अधिक विकेट हासिल किए हैं.

 

ISL के तीन जगहों पर होंगे मुकाबले, गोवा करेगा मेजबानी

ब्रेट ली ने धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - मेरे दिल में बहुत ज्यादा सम्मान

सौरभ गांगुली बोले- रैना सीमित ओवरों में भारत के अहम खिलाड़ी रहे

Related News