इंटीग्रल कोच फैक्ट्री आने वाले साल शुरू कर सकता है तीसरी वंदे भारत ट्रैन

चेन्नई: चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) की मार्च 2022 में वंदे भारत एक्सप्रेस की तीसरी रेक लॉन्च करने की योजना है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने चल रहे काम का निरीक्षण किया और बहुप्रतीक्षित में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। देश भर में उपयोग के लिए 102 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की परियोजना बनाई जा रही है।

वंदे भारत प्रतिकृति के अलावा, चेन्नई स्थित उत्पादन इकाई से मार्च में 16 डिब्बों के साथ वंदे भारत ट्रेन का पहला प्रोटोटाइप तैयार करने की उम्मीद है, इसके बाद अगले साल अप्रैल में दूसरा प्रोटोटाइप, आईसीएफ के अनुसार। समय सीमा को पूरा करने के लिए रेलवे ने कुछ मुद्दों को हल करने के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री और मेधा की आपात बैठक बुलाई है ताकि मार्च में वंदे भारत ट्रेन का पहला प्रोटोटाइप तैयार किया जा सके।

दिल्ली-वाराणसी-दिल्ली और दिल्ली-कटरा-दिल्ली मार्गों पर, ट्रेन18 की पहली दो ट्रेनें, भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें, 2018 में आईसीएफ द्वारा शुरू की गईं, अब वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में जानी जाती हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर 75 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन की घोषणा के बाद, रेल मंत्रालय ने 16 कोचों के साथ 58 रेक के निर्माण के लिए निविदाएं जारी कीं। 44 रेक के टेंडर पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

जॉन मेजर ने बोरिस जॉनसन पर ओवेन पैटर्सन स्कैंडल को संभालने का लगाया आरोप

सेनेगल और भारत अपने आर्थिक और रक्षा संबंधों को मजबूत करने की बना रहे योजना

पीएम मोदी से मिले नागालैंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता एससी जमीर

Related News