सेनेगल और भारत अपने आर्थिक और रक्षा संबंधों को मजबूत करने की बना रहे योजना

सेनेगल: सेनेगल और भारत अपने द्विपक्षीय व्यापार और रक्षा संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए मिले। विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने सेनेगल का दौरा किया और द्विपक्षीय सहयोग में सुधार के तरीकों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति मैकी साल से मुलाकात की। भारत सैन्य और वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत करने के लिए अफ्रीकी देशों तक पहुंच बना रहा है। मुरलीधरन ने अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मैकी साल से मुलाकात की, जिन्होंने भारत-सेनेगल संबंधों की अनूठी प्रकृति पर जोर दिया और अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए भारत के साथ काम करना जारी रखने की इच्छा व्यक्त की।

उन्होंने सेनेगल के राष्ट्रपति को जेसीएम के विचार-विमर्श पर विशेष रूप से स्वास्थ्य, ऊर्जा, रेलवे, खनन, रक्षा, विकास साझेदारी और अन्य क्षेत्रों में जानकारी दी। साल ने इससे पहले अक्टूबर 2015 में भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन और मई 2017 में गांधीनगर में अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक के लिए भारत का दौरा किया था। मुरलीधरन तीसरी भारत-सेनेगल संयुक्त आयोग की बैठक (JCM) के सह-अध्यक्ष थे, जो 4 और 5 नवंबर, 2021 को डकार में हुई थी।

दोनों पक्षों ने व्यापार और वाणिज्य, निवेश, स्वास्थ्य, ऊर्जा, कृषि, रेलवे, रक्षा और सुरक्षा, शिक्षा और संस्कृति, विकास साझेदारी, कांसुलर और भारतीय समुदाय से संबंधित मामलों सहित आपसी हित के सभी क्षेत्रों में सहयोग में सुधार पर चर्चा की और सहमति व्यक्त की।

फिलिस्तीन ने आत्मनिर्णय के अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र के फैसले की सराहना की

अमेरिकी सदन ने महीनों के स्थगन के बाद पारित किया गया बुनियादी ढांचा विधेयक

सिएरा लियोन में हुआ भयंकर हादसा, चारों तरफ लाशों का लगा ढेर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -