भारत का गगनयान मिशन 2022 तक शुरू होने की संभावना: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत का 'गगनयान' मिशन 2022 के अंत तक या 2023 की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। 2022 तक लॉन्च के लिए विशिष्ट रूप से निर्धारित मिशन को कोविड महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। इसका उद्देश्य पृथ्वी की निचली कक्षा में मानवयुक्त मिशन शुरू करना है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा यहां आयोजित 'फ्यूचर ऑफ इंडिया-ओशिनिया स्पेस टेक्नोलॉजी पार्टनरशिप' पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, अंतरिक्ष विभाग में केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, "हम वास्तव में हो सकते थे यह किया (2022 तक गगनयान को लॉन्च किया)। हमने इसे भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के साथ समय देने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना के कारण अपरिहार्य देरी के कारण ऐसा नहीं हो सका। "लेकिन मुझे यकीन है, शायद अगले साल के अंत या 2023 की शुरुआत तक हम ऐसा करने में सक्षम होंगे।"

उन्होंने आगे कहा कि 2015-16 में अंतरिक्ष वैज्ञानिकों और सरकारी अधिकारियों द्वारा किए गए विचार-मंथन अभ्यास ने उन्हें यह समझने में मदद की कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग कहां किया जा सकता है, यह कहते हुए कि "अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की वस्तुतः हर क्षेत्र में एक भूमिका है।"

देशभर में बारिश का कहर जारी, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

सड़क पर मॉडल के डांस पर बवाल, गृहमंत्री बोले- 'भाव जो भी हो, तरिका गलत है'

Video: राहुल गांधी के बयान पर बढ़ा विवाद, महात्मा गांधी को लेकर 'भद्दी' बात कह गए कांग्रेस नेता

Related News