भारत का पहला एलिवेटेड द्वारका एक्सप्रेसवे 2023 तक बन कर होगा तैयार

नई दिल्ली: द्वारका एक्सप्रेसवे, जिसे नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड के रूप में जाना जाता है, 2023 में यातायात के लिए खुल जाएगा और दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर भीड़ भाड़ से राहत मिलेगी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा ।

ट्विटर पर, गडकरी ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे, जिसे भारत के पहले एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेसवे के रूप में बनाया जा रहा है, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे और अन्य धमनी मार्गों पर यातायात से राहत देगा जो मुख्य रूप से पश्चिमी दिल्ली के यात्रियों द्वारा अक्सर भीड़भाड़ वाले होते हैं। स्वर्णिम चतुर्भुज की दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई शाखा में दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे शामिल है।

नए एक्सप्रेसवे को वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर 50 से 60 प्रतिशत यातायात मिलेगा, जिससे सोहना रोड और गोल्फ कोर्स रोड की ओर यातायात प्रवाह में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि यह 2023 में परिचालन में आने के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे एक 16-लेन, एक्सेस-नियंत्रित मोटरवे है, जिसमें दोनों तरफ न्यूनतम 3-लेन सर्विस रोड है।

गुरुग्राम, हरियाणा और द्वारका, दिल्ली के बीच 29 किलोमीटर लंबा राजमार्ग कुल 9,000 करोड़ रुपये में बनाया जा रहा है। एक्सप्रेसवे का पहला 19 किमी हरियाणा में है, और बाद में 10 किमी दिल्ली में है। द्वारका एक्सप्रेसवे में महत्वपूर्ण चौराहों पर चार बहु-स्तरीय इंटरचेंज होंगे, जिनमें भारत में सबसे लंबी (3.6 किमी) और सबसे चौड़ी (8 लेन) शहरी सड़क सुरंग शामिल है। मंत्री ने कहा कि अन्य प्रमुख इंटरचेंज में एट-ग्रेड सड़कें, एलिवेटेड फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर शामिल होंगे।

भूकंप के झटकों से डोला छत्तीसगढ़ का ये जिला

भारत में बढती जा रही है पेट्रोल और डीजल की खपत से सरकार चिंतित

भारत में बीते 24 घंटे में ​मिले 16,678 नए कोरोना मामले

Related News