भारत की अर्थव्यवस्था उम्मीद से अधिक मजबूत हुई है: राज्यपाल शक्तिकांत

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था COVID-19 महामारी के शुरुआती प्रभाव से उम्मीद से अधिक मजबूत हो गई है, लेकिन उत्सव की समाप्ति के बाद मांग में स्थिरता देखने योग्य है। फॉरेन एक्सचेंज डीलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FEDAI) के वार्षिक दिवस समारोह को संबोधित करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि दुनिया भर में और भारत में भी विकास के लिए नकारात्मक जोखिम हैं।

विशेष रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था में वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 23.9 प्रतिशत की कमी आई है, और केंद्रीय बैंक को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2015 में अर्थव्यवस्था 9.5% तक सिकुड़ जाएगी। दूसरी ओर, विशेषकर त्योहारी सीज़न के दौरान लॉकडाउन प्रतिबंधों के खुलने के बाद रिकवरी हुई है। दास ने कहा, "Q1 में अर्थव्यवस्था में तीव्र संकुचन और Q1 में गतिविधि की एक बहु-गति सामान्यीकरण देखने के बाद, भारतीय अर्थव्यवस्था ने रिकवरी की गति में अपेक्षित पिक-अप की तुलना में मजबूत प्रदर्शन किया है।"

दास ने कहा कि नियामक सुधारों ने महामारी के बीच वित्तीय बाजारों को अगले प्रक्षेपवक्र में स्थानांतरित कर दिया है और बाजारों में एक व्यवस्थित संचालन सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है और भारत पूंजी खाता परिवर्तनीयता का दृष्टिकोण जारी रखेगा।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, यहाँ जानें क्या भाव हैं आज

बढ़त पर खुला शेयर बाजार, 43998 अंक पर हुई सेंसेक्स की शुरुआत

मार्केट कैप के मामले में HDFC और रिलायंस से आगे निकला टाटा, TCS ने दिया सबसे अधिक मुनाफा

Related News