खेल मंत्री किरण रिजिजू का बड़ा बयान, कहा -भारतीय पैरा एथलीट हमारी ताकत और प्रेरणा हैं

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि पैरा एथलीट देश में सभी के लिए ताकत और प्रेरणा स्रोत हैं और खेल मंत्रालय उनका समर्थन करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। “हमारे पैरा एथलीट और Ath दिव्यांग’ योद्धा हमारी ताकत हैं। वे हमें प्रेरणा देते हैं। हमारे खेल मंत्रालय में, सक्षम और एक अलग-अलग खेल खिलाड़ी के बीच कोई अंतर नहीं है। खेल मंत्री ने कहा कि हम उन्हें मान्यता, पुरस्कार राशि और इसी तरह की राशि से सम्मानित करते हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि वह राज्य सरकारों को अपने-अपने क्षेत्र में पैरालम्पियन का सर्वोत्तम तरीके से समर्थन करने का अनुरोध करेंगे। “मैं संबंधित राज्य सरकारों से अनुरोध करूंगा कि केंद्र सरकार की तरह 'दिव्यांग’ योद्धाओं के लिए एक नीति होनी चाहिए, ताकि वित्तीय और कोचिंग और प्रशिक्षण सुविधाओं से लेकर उचित आजीविका आदि तक पैरालम्पियन का सर्वोत्तम तरीके से समर्थन किया जा सके। सरकार, पीसीआई और हर कोई एक टीम है और हमें अपने पैरा एथलीटों के समर्थन के अपने काम को आगे बढ़ाने की जरूरत है।”

पद्म श्री, खेल रत्न और अर्जुन अवार्डी देवेंद्र झाझरिया ने पैरा एथलीटों को हमेशा तेजी से मदद करने में उनके अपार योगदान के लिए सरकार को धन्यवाद दिया। “जब भी हम अपनी समस्याओं या अपनी ज़रूरतों के बारे में बताते हुए सरकार को एक मेल भेजते हैं, तो हमें एक घंटे के भीतर जवाब मिल जाता है। मैं पूरे भारत के अधिकांश प्रशिक्षण केंद्रों को देखता हूं और बहुत खुश महसूस करता हूं कि अगली पीढ़ी के पैरा एथलीटों को कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि बुनियादी ढांचे और सुविधाएं पहले से ही मौजूद हैं। हम सरकार और विशेष रूप से हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लिए और अधिक आभारी नहीं हो सकते हैं, जिन्होंने सभी को 'विकलांग' नहीं, बल्कि 'दिव्यांग' कहा है। झझारिया ने गुरुवार को 29 वें विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर आभासी सत्र के दौरान कहा, यह हम सभी के लिए एक बहुत बड़ी प्रेरणा है।

राउरकेला ने हॉकी विश्व कप 2023 से पहले स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को किया तेज

इस बार 24 पहलवान करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

भारत दूसरी बार जीता ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज, पंड्या ने खेली तूफानी पारी

Related News