कोरोना टीके को लेकर बोले स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन- सबसे पहले जिनको दूसरी डोज मिलनी है उसे मिले वैक्सीन...

पुरे भारत में कोरोना संक्रमण ने कहर बरपा रखा है। प्रदेशों की तरफ से निरंतर टीकाकरण तेज करने की मांग की जा रही है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आठ प्रदेशों के साथ बैठक की है। इस के चलते उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि इस महीने मतलब मई में 8 करोड़ वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं तथा अगले महीने 9 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। इस बैठक में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा तथा तेलंगाना सम्मिलित थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता आहिस्ता-आहिस्ता बढ़ेगी ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है। सबसे पहले जिनको दूसरी डोज प्राप्त होनी है उसे वैक्सीन प्राप्त हो जिससे उनका वैक्सीनेशन अधूरा नहीं रह जाए। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को बता दिया गया था राज्य सरकारों को अगले 15 दिनों में कितने वैक्सीन प्राप्त होने वाली है। इसी प्रकार 14 मई को आपको बता देंगे कि अगले 15 दिनों में कितनी और कब वैक्सीन प्राप्त होगी। दरअसल, 15 दिनों पहले प्रदेशों को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में बता दिया जाएगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने पिछले दिन भी यह बात कही कि प्रदेशों को बताया गया है कि वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले लोगों को दूसरी डोज देने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए तथा इसके लिए 70 फीसदी डोज रिसर्व में रखें। साथ ही साथ प्रदेशों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वैक्सीन की बर्बादी कम से कम हो।

देश के सभी लोगों को मुफ्त में लगे कोरोना वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

CRPF जवान ने पेश की मिसाल, खुद की जान जोखिम में डालकर खाई में गिरे शख्स की बचाई जान

बैटरी स्टोरेज को लेकर मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब देश में ही शुरू होगा प्रोडक्शन

Related News