करतारपुर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इंडियन आर्मी ने जारी किए निर्देश, दी सतर्क रहने की सलाह

अमृतसर: इंडियन आर्मी में सिख अधिकारियों और सैनिकों की एक बहुत बड़ी तादाद मौजूद है। इसी कारण सेना ने पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकने की चाहत रखने वाले अपने सैनिकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सेना के सूत्रों के मुताबिक, नवंबर में सेना ने दो बार इस किस्म के दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है। 

दरअसल, गुरुद्वारा दरबार साहिब सिखों का बहुत पवित्र तीर्थस्थल है। माना जाता है कि गुरु नानक ने अपने जीवन के आखिरी दिन यहीं व्यतीत किए थे। हाल ही में तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर गलियारा खोला गया है। दिशा-निर्देशों में सेना ने अपने कर्मियों से कहा है कि वह काफी सतर्क रहें, क्योंकि यहां वे विदेशी नागरिकों के संपर्क में आ सकते हैं। सेना के सूत्रों का कहना है कि चूंकि सेना के जवान पाकिस्तान की यात्रा करेंगे इसलिए उन्हें काफी अधिक सजग रहने की जरुरत है। इसका कारण है पाकिस्तान का हमारा विरोधी होना। इंडियन आर्मी के पास बड़ी तादाद में सिख अधिकारी और सैनिक हैं।

इसकी तीन रेजिमेंटों में सिख रेजिमेंट, सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट और पंजाब रेजिमेंट शामिल हैं, जिसमें पंजाब के और पड़ोसी सूबे हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के सिख जवान शामिल हैं। नौ नवंबर को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने करतारपुर गलियारे का उद्घाटन किया था। जिसमें सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा मुक्त प्रवेश की सुविधा दी गई थी।

जानिए क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस

यस बैंक को बड़ा झटका, मूडीज ने घटाई रैंकिंग, शेयर्स भी लुढ़के

सरकार की सारी कोशिशें हुईं नाकाम, गोवा में 165 तक पहुंचे प्याज के दाम

Related News