महंगाई की मार सह रही आम जनता के लिए आई गुड न्यूज़

नई दिल्ली: महंगाई (Inflation) से बेहाल आम जनता के लिए राहत देने वाली खबर आई है. अक्टूबर के माह में थोक महंगाई दर (WPI) में गिरावट दर्ज की गई है. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce & Industry) के आंकड़े के मुताबिक, थोक महंगाई दर अक्टूबर में घटकर 8.39 फीसदी पर आ गई है, जो सितंबर में 10.70 फीसदी पर थी. बहुत समय के बाद थोक महंगाई दर डबल से सिंगल डिजिट में आई है. सरकारी आंकड़े के मुताबिक, थोक महंगाई दर मार्च 2021 के बाद पहली बार डबल डिजिट से नीचे पहुंची है. लगातार 18 महीनों से थोक महंगाई दर दहाई अंकों में दिख रही थी.

रिपोर्ट के अनुसार, कई सेगमेंट में वस्तुओं की कीमतों में आई गिरावट के कारण थोक महंगाई दर के आंकड़े 2.31 फीसदी कम हुए हैं. मैन्यूफैक्चर्ड प्रोडक्ट की महंगाई दर कम होकर 4.42 फीसदी पर आ गई है. सितंबर के माह में ये 6.34 फीसदी रही थी. फ्यूल एंड पावर सेगमेंट में महंगाई दर घटी है और ये 32.61 फीसदी से कम होकर 23.17 फीसदी पर आ गई है. सितंबर में सब्जियों की महंगाई दर 39.66 फीसदी पर थी. अक्टूबर के माह में ये कम होकर 17.61 फीसदी हो गई है.

बता दें कि, मुख्य रूप से मशीनरी और उपकरण, टेक्सटाइल, बेसिक मेटल और मिनिरल ऑयल और अन्य वस्तुओं की कीमतों में आई गिरावट के चलते अक्टूबर के महीने में थोक महंगाई दर में गिरावट आई है. थोक महंगाई दर में तेज गिरावट का ये आंकड़ा, खुदरा महंगाई दर का डाटा आने से पहले आया है. आज शाम केंद्र सरकार, अक्टूबर माह के लिए खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी करेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उम्मीद जाहिर की है कि अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी से नीचे रहेगी. सितंबर में यह 7.4 फीसदी पर थी. 

आज ही हुआ था आदित्य विक्रम बिरला का जन्म, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

अब स्पोर्ट्स सेक्टर में कदम रखने जा रहे मुकेश अंबानी, जल्द कर सकते हैं ये बड़ी डील

यदि आप भी जा रहे है बिज़नेस ट्रिप पर तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Related News