समुद्र में चीन को टक्कर देगा भारत, 200 ब्रह्मोस मिसाइल तैनात करेगी इंडियन नेवी

नई दिल्ली: समुद्र में अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए इंडियन नेवी जल्द ही 200 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल खरीदने जा रही है। नौसेना इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपये के सौदे पर दस्तख़त करेगी। रक्षा मंत्रालय में यह प्रक्रिया लगभग प्रारंभिक चरण में चल रही है। शीघ्र ही इस मामले में डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल के साथ भी मीटिंग होगी। बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल मुख्य हथियार है, जो कि समुद्र में दुश्मन के जहाजों पर हमला करने में सक्षम है। 

सूत्रों के अनुसार, स्वदेशी कंटेंट वाली ब्रह्मोस मिसाइलें युद्धपोतों पर तैनात की जाएंगी। हाल ही में कोलकाता क्लास के युद्धपोत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परिक्षण किया गया था। इसके लिए अपग्रेडेड मॉड्युर लॉन्चर का उपयोग किया गया था। बता दें कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत और रूस की साझेदारी वाली कंपनी है। इंडियन नेवी तेजी से आत्मनिर्भरता की तरफ कदम बढ़ा रही है। भारतीय नौसेना जहाजों पर स्वदेशी सीकर लगाएगी, जो कि मिसाइल को दिशा बताने का कार्य करता है। इसे DRDO ने विकसित किया है। 

बता दें कि, ब्रह्मोस एयरोस्पेस मिसाइल के अलावा सबमरीन, शिप, एयरक्राफ्ट और लैंड प्लेटफॉर्म भी तैयार करता है। नौसेना ने 200 ब्रह्मोस का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि मिसाइल कि स्ट्राइक रेट भी बढ़ा दी गई है। पहले यह 290 किमी तक हमला करती थी, मगर अब इसकी क्षमता बढ़ाकर 400 किमी कर दी गई है। इसके साथ ही इसमें अपग्रेडेशन किया गया है। इसमें भारतीय उपकरणों को बढ़ाया गया है। 

'लालू परिवार पर एक्शन से खुश हैं नितीश कुमार, JDU नेता ने ही CBI को सौंपे थे सबूत'

500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बदलने के लिए RBI ने दिया एक और मौका - Fact Check

'माफ़ी मांगो..', ब्रिटेन में विवादित बयान देकर घिरे राहुल गांधी, राजनाथ-पियूष गोयल ने जमकर सुनाया

Related News