IND vs ENG : जीत के हीरो बने विराट

नई दिल्ली:  भारत और इंग्लैंड के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट में कप्तान विराट कोहली को शानदार दोहरे शतक की बदौलत  मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. विराट ने इस मैच में 235 रनों की पारी खेली इसके साथ ही उन्होंने  इस साल  हुए टेस्ट मैचों में अपने 1000 रनों को भी पूरा किया. 

मैच के आखिरी दिन में 36 रन और पारी से भारत को यह जीत हांसिल हुई है.भारत ने इंग्लैंड टीम की दूसरी पारी को 195 रन पर रोक दिया था. अश्विन ने इस पारी में 6 विकेट लिए है और दोनों पारी को मिलकर  उन्होंने कुल 12 विकेट अपने नाम किए है. इस जीत में विराट  कोहली के साथ साथ मुरली विजय (136 ) जयंत यादव (104) ने  भी अहम् भूमिका निभाई है. इसकी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया मेहमान टीम के सामने  631 रनों का एक लंबा स्कोर सकी.

बता दे कि इंग्लैंड की पहली पारी  400 रन पर आउट हो गई थी. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच टेस्ट मैचों की  सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त हांसिल  कर ली है. भारत ने 8 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ यह टेस्ट सीरीज जीती है. पिछली बार 2008 में 1-0 से यह जीत हासिल की थी.

भारत ने इंग्लैंड को पहला झटका दूसरी पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर कीटन केंट जेनिंग्स का विकेट लेकर दिया.उसके बाद कप्तान एलिएस्टर कुक 18 रन के साथ और जोए रूट को 77 रन के साथ ने दूसरे विकेट के लिए 42 रनों साझेदारी की लेकिन रविन्द्र जडेजा ने इस साझेदारी को तोड़ दिया और कुक को 43 पर आउट किया. कुक के बाद बेटिंग करने उतरे क्रीज भी ज़्यादा समय तक पिच नही रुक सके.

वही रुट ने जॉनी बेयर्सट्रो के साथ 50 रनों के साथ साझेदारी कर टीम का स्कोर 141 तक पंहुचा दिया. लेकिन वो भी इंडियन को गवारा नही हुआ और जयंत यादव ने उन्हें पगबाधा आउट कर मेहमान टीम को लड़खड़ा दिया.

भारत के लिए अश्विन 6 विकेट लिए और जड़ेजा ने दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार और जयंत को एक-एक विकेट की सफलता हासिल हुई.

विराट का डबल धमाका और अश्विन की फिरकी से टीम इंडिया ने जीती सीरीज

विराट के 4 नये रिकॉर्ड

विराट ने खेली सबसे बड़ी पारी, इंग्लैंड...

Related News