दिल्लीवासियों को मिलेगी प्रदूषण से राहत, भारत ने बनाया अपना स्माग टॉवर

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण से अब तक कई लोगों को बीमारियों का सामना करना पड़ा है। वहीं वायु प्रदूषण से बुरी तरह जूझ रही दिल्ली की एक स्टार्टअप कंपनी ने 40 फुट लंबा ऐसा प्यूरीफायर बनाया है जो उसके तीन किलोमीटर के दायरे में रह रहे 75,000 लोगों को स्वच्छ हवा दे सकता है। यानि अब दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। 

मुजफ्फरपुर में भीषण सड़क हादसा, RLSP कार्यकर्ताओं से भरी बस ने तीन युवकों को कुचला, मौके पर मौत

जानकारी के अनुसार बता दें कि कुरीन सिस्टम्स के सह संस्थापक पवनीत सिंह पुरी ने बताया कि कंपनी को हाल ही में दुनिया के सबसे लंबे और साथ ही सबसे मजबूत प्यूरीफायर के लिए पेटेंट मिला है, इसके अलावा विश्व बौद्धिक संपदा संगठन ने भी इसके बारे में जानकारी दी थी। वहीं पुरी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी की आबोहवा को ध्यान में रखकर बनाया गया अपनी तरह का अनोखा प्यूरीफायर अपने तीन किलोमीटर के दायरे में काम करेगा और लोगों को स्वस्छ वायु प्रदान करेगा। 

सबरीमाला मंदिर विवाद: हिंदू संगठन बोले- रिपोर्टिंग के लिए महिला पत्रकारों को न भेजे मीडिया

गौरतलब है कि दिल्ली में इस समय बहुत ज्यादा वायु प्रदूषण हो गया है जिससे वहां के रहवासियों को सांस लेना भी मुश्किल हो गया है साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया के दस सबसे प्रदूषित शहरों में से छह शहर भारत के हैं जिसमें दिल्ली इस सूची में सबसे ऊपर है। यहां बता दें कि ग्रीन पीस की पिछले साल की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में वायु प्रदूषण के कारण हर साल 12 लाख लोगों की मौत होती है। 

खबरें और भी 

जम्‍मू कश्‍मीर में भीषण बर्फबारी, 140 वाहन चालक फसें, सेना ने बचाया

पीएम मोदी ने दी दिवाली की शुभकामनाएं, कहा ऐसी जगह से खरीदी करें जिससे किसी देशवासी को लाभ मिले

अखिलेश ने भाजपा पर लगाए आरोप, कहा नौजवानो के सपनों से खेल रही बीजेपी

Related News