भारत ने 56 सी-295 सैन्य परिवहन विमान की खरीद के लिए एयरबस के साथ किया इतने करोड़ का सौदा

नई दिल्ली: एक अभूतपूर्व तैनाती में, भारत ने शुक्रवार को एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ लगभग 20,000 करोड़ रुपये का अनुबंध किया, जिसमें एक परियोजना के तहत IAF के एवरो -748 विमानों को बदलने के लिए 56 C-295 परिवहन विमान खरीदने के लिए सैन्य विमान का निर्माण शामिल है। समझौते के तहत, एयरबस सेविले, स्पेन में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से 'फ्लाई-अवे' स्थिति में प्राइम 16 विमान वितरित करेगा। बाद के चालीस विमानों का निर्माण और संयोजन भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स द्वारा दोनों कंपनियों के बीच एक औद्योगिक साझेदारी के हिस्से के रूप में किया जाएगा।

टाटा ट्रस्ट्स के अध्यक्ष रतन टाटा ने अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर एयरबस डिफेंस, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और रक्षा मंत्रालय को बधाई देते हुए कहा कि यह भारत में विमानन और एवियोनिक्स परियोजनाओं को खोलने की दिशा में एक "महान कदम" है। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक हस्ताक्षरित बयान में, उन्होंने कहा कि यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय मानकों के लिए एक घरेलू आपूर्ति श्रृंखला क्षमता तैयार करेगी, जो पहले कभी नहीं की गई थी।

टाटा ने कहा "टाटा समूह देश के इक्विटी ढांचे को मजबूत करने के लिए मेक-इन-इंडिया जोर देने के समर्थन में भारत में इस अत्याधुनिक बहु-भूमिका वाले विमान को पूरी तरह से बनाने में इस साहसिक कदम के लिए एयरबस और भारतीय रक्षा मंत्रालय की सराहना करता है।"

हिमाचल प्रदेश में 27 सितंबर से खुल सकते हैं स्कूल, CM जयराम ठाकुर की बैठक में आज होगा फैसला

रोहिणी कोर्ट में अचानक होने लगी ताबड़तोड़ फायरिंग, गैंगस्टर जीतेंद्र गोगी समेत 4 की मौत

गुजरात में भारी बारिश के चलते 103 सड़कें बंद, अगले 4 दिनों तक जारी रहेगी तबाही

Related News