आकाश SAM ने एक साथ चार लक्ष्यों को भेदकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, स्वदेशी मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफल परिक्षण

नई दिल्ली: हाल ही में अभ्यास अस्त्रशक्ति-2023 के दौरान, भारत ने सतह से हवा में मार करने वाली स्वदेशी आकाश मिसाइल (SAM) प्रणाली की शक्तिशाली क्षमताओं का प्रदर्शन सफलतापूर्वक किया और चार मानव रहित हवाई लक्ष्यों को एक साथ को नष्ट कर दिया। इस प्रदर्शन ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, जिससे भारत कमांड मार्गदर्शन के साथ एक ही फायरिंग यूनिट का उपयोग करके इतनी दूरी पर एक साथ चार लक्ष्यों को निशाना बनाने की क्षमता प्रदर्शित करने वाला पहला देश बन गया।

यह प्रदर्शन 12 दिसंबर को सूर्यलंका वायु सेना स्टेशन पर हुआ, जहां भारतीय वायु सेना (IAF) ने अभ्यास किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित और पिछले एक दशक से भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना द्वारा तैनात आकाश एसएएम प्रणाली ने जटिल परिदृश्यों को संभालने में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। इस विशेष अभ्यास में, आकाश फायरिंग यूनिट ने चार मानवरहित हवाई लक्ष्यों को निशाना बनाया, जो एक ही दिशा से निकट आ रहे थे। फिर विभिन्न दिशाओं से विभिन्न रक्षा संपत्तियों पर एक साथ हमला करने के लिए लक्ष्यों को विभाजित किया गया।

फायरिंग लेवल रडार (FLR), फायरिंग कंट्रोल सेंटर (FCC) और पांच मिसाइलों से लैस दो आकाश एयर फोर्स लॉन्चर (AAFL) लॉन्चरों से लैस फायरिंग यूनिट ने अधिकतम सीमा (लगभग 30 किमी) पर सभी चार लक्ष्यों को एक साथ सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया। अपनी बहुमुखी प्रतिभा और प्रभावशीलता के लिए मशहूर आकाश हथियार प्रणाली को DRDO वैज्ञानिकों द्वारा लगातार उन्नत किया गया है। भारत निर्यात के लिए आकाश प्रणाली को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है, और इसे अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों से ऑर्डर प्राप्त हुए हैं।

हालिया प्रदर्शन अपनी स्वदेशी रक्षा क्षमताओं को आगे बढ़ाने और खुद को वैश्विक रक्षा बाजार में एक विश्वसनीय खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। DRDO प्रमुख डॉ. समीर वी कामत ने हाल ही में मुंबई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में आकाश मिसाइल की प्रतिकृति का उद्घाटन किया, जिसका उद्देश्य रक्षा अनुसंधान और विकास में योगदान करने के लिए प्रतिभाशाली युवाओं को आकर्षित करना है।

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ एक्शन, BSF जवान की हत्या के मामले में चार माओवादी गिरफ्तार

बिहार के 22,000 शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार, सुप्रीम कोर्ट पहुंची नीतीश सरकार

पहली बार MP के CM ने 'महाकाल की नगरी' उज्जैन में गुजारी रात, तोड़ा सालों पुराना मिथक

 

Related News