भारत धीरे-धीरे हाईटेक एमएफजी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है: गोयल

नई दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत धीरे-धीरे एक उच्च प्रौद्योगिकी विनिर्माण अर्थव्यवस्था बनता जा रहा है।

"आने वाले वर्षों में, सरकार अधिक वैश्विक जुड़ाव के साथ निवेश-संचालित, निर्यात-नेतृत्व वाली वृद्धि प्राप्त करने के लिए जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ उठाने के लिए काम कर रही है। कॉर्पोरेट कर की दरों में कमी, कारोबार करने में आसानी, एफडीआई नीति में सुधार, कम नियामक बोझ, पीएम गति शक्ति और मेक इन इंडिया निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए कुछ कदम हैं "गोयल ने एक आभासी उद्योग कार्यक्रम में बोलते हुए इसका उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, 'चल रही वैश्विक उथल-पुथल के बीच भारत स्थिरता का द्वीप बन गया है। भारत दुनिया की सबसे खुली, निवेश के अनुकूल अर्थव्यवस्था है, मजबूत संरचनात्मक सुधारों, व्यापक आर्थिक स्थिरता, अनुमानित नीतियों और व्यापार के अनुकूल परिवर्तनों के लिए धन्यवाद। "चाहे वह सरकार, कल्याण वितरण, या उद्यमशीलता हो, हम लगातार सुधार और नवाचार करने की कोशिश कर रहे हैं," उन्होंने जारी रखा।

मंत्री के अनुसार, भारत का कुल निर्यात 675 बिलियन अमरीकी डालर के करीब है, अप्रैल में 1.68 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह और 54.7 के विनिर्माण पीएमआई और 57.9 के सेवा पीएमआई के साथ। यह सब भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुत्थान को दर्शाता है। पीएनबी ने सावधि जमा पर ब्याज दर में 60 आधार अंकों की वृद्धि की है।

भारत में पिछले 24 घंटों में 3805 नए मामले, 22 मौतें

ओडिशा में चक्रवात की स्थिति बनने के कारण पूर्वी तट हाई अलर्ट पर

CM बघेल ने कराई कक्षा दूसरी में पढ़ने वाली बच्ची स्मृति को हेलिकॉप्टर की सैर

Related News