Ind Vs SL: ऋषभ पंत का तूफ़ान, तोड़ डाला कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया के विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत ने इतिहास रच डाला है। उन्होंने मात्र 28 गेंदों में फिफ्टी जड़कर पूर्व कप्तान कपिल देव का 40 वर्ष पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। कपिल देव ने कारनामा 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के दौरान 30 गेंदों में ही अर्धशतक ठोंककर किया था।

 

वहीं, अगर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम गेंद पर अर्धशतक लगाने की बात करें, तो यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के बल्लेबाज मिस्बाह उल हक के पास है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रहे मिस्बाह ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 21 गेंदों पर अर्धशतक बनाया था। हालांकि, ऋषभ पंत की बात की जाए तो वे सबसे तेज फिफ्टी लगाने के बाद भी क्रीज पर नहीं टिक सके। वो 50 रन पर ही पवेलियन लौट गए। बता दें कि इस श्रृंखला में पंत ने कुल 61.67 की औसत से 3 पारियों में 185 रन बनाए हैं, जबकि श्रीलंका के खिलाफ यह उनकी दूसरी फिफ्टी है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 156.14 का रहा। उन्होंने अपनी छोटी सी, किन्तु अहम पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए।

बता दें कि ऋषभ पंत सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले विश्व के 13वें बल्लेबाज हैं। बहरहाल इस मैच में भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का बल्ला शांत ही रहा। कप्तान विराट कोहली महज 16 गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें जयविक्रमा ने LBW किया। टेस्ट में ऐसा 35वीं बार हुआ है, जब कोहली LBW के शिकार हुए। खास बात ये है कि कई वर्षों बाद टेस्ट क्रिकेट में कोहली का औसत 50 से नीचे आ गया है।

साथियान की जीत के साथ शानदार शुरुआत, शरत-मनिका की हुई हार

Video: टीम इंडिया ने जीता दिल, द्रविड़-कोहली ने सुरंगा लकमल को दी शाबाशी

Ind Vs WI: वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की दूसरी जीत, वेस्ट इंडीज को 155 रनों से दी करारी मात

Related News