अच्छी खबर! इन लोगों को अगले 4 महीने तक मुफ्त राशन के साथ मिलेंगे कई बड़े फायदे

नई दिल्ली: यदि आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए आवश्यक जानकारी है। सरकार ने निर्धनों को अगले 4 माह यानी की नवंबर तक में मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था। इस के तहत अब निर्धनों को 5 किलो खाद्यान्न राशन फ्री में दिया जा रहा है। इसके साथ-साथ कई अन्य लाभ भी दिए जा रहे हैं। राशन कार्ड के कई और भी लाभ हैं। दरअसल, राशन कार्ड अमीर हो अथवा निर्धन सभी के लिए एक आवश्यक कार्ड है।  वही इसका उपयोग पहचान पत्र के तौर पर भी किया जाता है। तथा संकट के काल में सरकार देश के निर्धन व्यक्तियों को मुफ्त राशन की भी सुविधा दी थी।

वही सरकार ने निर्धनों को नवंबर तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से भारत के लगभग 80 करोड़ व्यक्तियों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जाएगी। इस के तहत निर्धनों को 5 किलो खाद्यान्न राशन फ्री में दिया जा रहा है। इसके साथ ही इस सरकारी कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की भांति उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पहचान पत्र के प्रकार भी काम करता है। सभी प्रकार के काम जैसे बैंक, भूमि के कागजात के तौर पर, गैस कनेक्शन लेना हो सभी स्थान आप इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य आवश्यक कागजात बनवाने में भी इसका उपयोग होता है।

Ration Card के लिए ऐसे करें आवेदन:-   1- सबसे पहले अपने प्रदेश के ऑफिशियल पोर्टल पर जाएं। 2- जैसे कि यदि आप बिहार के रहवासी है तो hindiyojana.in/apply-ration-card-bihar पर क्लिक करें। 3- अब Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें। 4- अब आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है। 5- आवेदन भरने के पश्चात् शुल्क जो 05 रुपये से लेकर 45 रुपये तक हो सकता है जमा करें तथा आवेदन सबमिट कर दें। 6- अब फील्ड वेरिफिकेशन होने के पश्चात् अगर आपका आवेदन ठीक पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

चिराग पासवान के आशीर्वाद यात्रा में शामिल होने पर छोटे भाई ने कही यह बात

टीडीपी एमएलसी पी अशोक बाबू ने सीएम वाईएस जगन के सलाहकारों को बताया आर्थिक बोझ

राजस्थान: कांग्रेस की मीटिंग के दौरान पायलट समर्थक बोले- सचिन बने CM

Related News